Rajasthan: भजनलाल सरकार आज शुरू करने जा रही है ये योजना, महिलाओं को मिलेगी ये सुविधा निशुल्क

Samachar Jagat | Thursday, 08 Aug 2024 09:21:00 AM
Rajasthan: Bhajanlal government is going to start this scheme today, women will now get this facility for free

जयपुर।  राजस्थान की भजनलाल सरकार अब महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। सीएम भजनलाल शर्मा आज मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित कार्यक्रम में सम्पूर्ण प्रदेश में मां वाउचर योजना का शुभारम्भ करेंगे। इस योजना से दूर दराज के क्षेत्रों में भी गर्भवती महिलाओं को राजकीय सोनोग्राफी केन्द्रों के साथ-साथ निजी सोनोग्राफी केन्द्रों पर भी निशुल्क सोनोग्राफी की सुविधा मिल सकेगी।

अब सम्पूर्ण प्रदेश में लागू होगी मां वाउचर योजना
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने इस बात की जानकारी दी है। शुभ्रा सिंह ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा की अनुपालना में दूर-दराज और ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को निशुल्क सोनोग्राफी जांच सेवा उपलब्ध करवाने के लिए मां वाउचर योजना अब सम्पूर्ण प्रदेश में लागू होगी।

सुरक्षित प्रसव एवं मातृ मृत्यु दर में कमी की दृष्टि से कारगर कदम साबित होगी योजना
उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से राजकीय सोनोग्राफी केन्द्रों के साथ-साथ निजी सोनोग्राफी केन्द्रों पर भी निशुल्क सोनोग्राफी सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि पूर्व में 8 मार्च, 2024 को इस योजना की शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में तीन जिलों-बारां, भरतपुर एवं फलौदी में की गई थी। सुरक्षित प्रसव एवं मातृ मृत्यु दर में कमी की दृष्टि से यह योजना कारगर कदम साबित होगी। राजस्थान सरकार के इस कदम से प्रदेश की महिलाओं को डिलीवरी के दौरान आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। राजस्थान में होने वाले उप चुनाव से पहले ये भजनलाल सरकार का महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। 

PC: bbc
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.