Rajasthan: इस संबंध में सतर्क हो गई है भजनलाल सरकार, दे दिए गए हैं ये निर्देश

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Oct 2024 07:36:38 AM
Rajasthan: Bhajanlal government has become alert in this regard, these instructions have been given

जयपुर। राजस्थान में विगत कुछ दिन से मौसमी बीमारियों का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ रहा है। मौसमी बीमारियों के केस में वृद्धि होने से अस्पतालों में भी मरीजों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। इस संबंध में राजस्थान की भजनलाल सरकार सतर्क हो गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने इस संबंध में चिकित्सा विभाग निर्देश दिए हैं। 

PC: abplive

गजेन्द्र सिंह खींवसर ने सोमवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेशभर में मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि विगत कुछ दिन से मौसमी बीमारियों के केस में वृद्धि को देखते हुए चिकित्सा विभाग हाई अलर्ट मोड पर रहते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें। 

सभी अधिकारी एवं कार्मिक कार्य स्थल पर उपस्थित रहते हुए रोगियों को तत्काल जांच एवं उपचार सेवाएं उपलब्ध कराएं। मौसमी बीमारियों के प्रबंधन में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं हो।

PC: dipr.rajasthan

एंटीलार्वल, सोर्स रिडक्शन एवं फॉगिंग सहित अन्य गतिविधियां नियमित रूप से हों
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर इस दौरान बोल दिया कि जिन जिलों में मौसमी बीमारियों के केस ज्यादा सामने आ रहे हैं, वहां विशेष सतर्कता बरती जाए। अधिकारी इन जिलों में लगातार निगरानी रखते हुए सघन रोकथाम गतिविधियां संचालित करवाएं। एंटीलार्वल, सोर्स रिडक्शन एवं फॉगिंग सहित अन्य गतिविधियां नियमित रूप से हों। इसके लिए नगरीय निकाय सहित संबंधित विभागों के साथ समुचित समन्वय स्थापित किया जाए। 

उन्होंने अस्पतालों में जांच किट्स एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रखने के निर्देश दिए।  जिन अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के केस ज्यादा हैं, वहां डेडीकेटेड ओपीडी संचालित करने के साथ ही रोगियों के लिए बेड की समुचित उपलब्धता रखी जाए। 

PC: dipr.rajasthan 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.