Rajasthan: भजनलाल सरकार ने रच दिया इतिहास, 65 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 1000-1000 रुपए

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2024 09:51:51 AM
Rajasthan: Bhajan Lal government created history, transferred Rs 1000 each to the accounts of 65 lakh farmers

pc: ndtv

रविवार को मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने टोंक में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की, जिसमें राज्य के 65 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे 650 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। यह पहला मौका है जब भारत में किसी राज्य सरकार ने एक साथ किसानों के खातों में इतनी बड़ी रकम ऑनलाइन ट्रांसफर की है।

कार्यक्रम के दौरान सीएम शर्मा ने कहा, "आज हमने 65 लाख किसानों के खातों में 653 करोड़ रुपये जमा किए हैं। हमारी डबल इंजन सरकार ने किसानों के लिए काम करने का वादा किया था और हमने उस वादे को पूरा करना शुरू कर दिया है। हमने पेंशनभोगियों के खातों में 1,037 करोड़ रुपये भी जमा किए हैं, किसानों का ख्याल रखा है और फसल सीजन से पहले एमएसपी में 125 रुपये की बढ़ोतरी की है।"

पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के पेपर लीक कांड को संबोधित करते हुए सीएम भजन लाल शर्मा ने घोषणा की, "इसमें शामिल व्यक्ति चाहे कितने भी शक्तिशाली क्यों न हों, हम युवाओं के साथ विश्वासघात करने वालों को नहीं छोड़ेंगे।"

महिला सहकारी समितियों को वित्तीय सहायता
इसके अलावा, महिला सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई। सहकारिता मंत्री गौतम दक ने महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा कि 51 महिला सहकारी समितियों को 3 लाख रुपये दिए गए। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इन समितियों का प्रबंधन और संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जिससे नेतृत्व कौशल को बढ़ावा मिलेगा और उन्हें अपने विकास और कल्याण के लिए निर्णय लेने में सक्षम बनाया जा सकेगा।

आगामी बजट से किसानों को लाभ होगा
कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीना ने आगामी बजट के बारे में आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह पूरे राजस्थान के किसानों के चेहरों पर खुशी लाएगा। उन्होंने कहा कि जहां पहले टोंक के किसानों को विरोध करना पड़ता था, वहीं सरकार अब 13 जिलों के हर बांध तक पानी पहुंचाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार किसानों को बेहतर बिजली, पानी और समग्र स्थिति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.