Rajasthan: विधानसभा उपचुनाव से पहले भजनलाल सरकार ने अब इन लोगों को दी बड़ी सौगात

Samachar Jagat | Thursday, 03 Oct 2024 07:57:32 AM
Rajasthan: Before the assembly by-election, Bhajanlal government has now given a big gift to these people

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने विमुक्त, घुमंतु एवं अद्र्धघुमंतु समुदायों के आवासहीन व्यक्तियों को भूमि आवंटित करने का ऐतिहासिक कदम उठाते हुए करीब 21 हजार लाभार्थी परिवारों को भूमि का पट्टा दिया है। ये विधानसभा उप चुनाव से पहले भाजपा सरकार का बड़ा कदम है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार को दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान में आयोजित ‘स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं आवासीय पट्टा वितरण कार्यक्रम’ को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान की घुमंतू, अद्र्धघुमंतू, विमुक्त जातियां हमारी संस्कृति का जीवंत हिस्सा हैं, इन्होंने अंग्रेजों की यातनाएं सहकर देश को आजादी दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि इन लोगों को स्वयं का आवास मिले, हम इस पर काम कर रहे हैं।

इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि  राज्य सरकार के लगभग 9 महीने का कार्यकाल  किसानों, मजदूरों, युवाओं एवं महिलाओं सहित हर वर्ग को समर्पित रहा है। हम इस अल्प समय में ही संकल्प पत्र के लगभग 50 प्रतिशत वादों को पूरा करने की ओर बढ़ रहे हैं। 

राजस्थान सरकार ने लिए हैं कई बड़े फैसले
उन्होंने कहा कि कहा कि किसानों की सम्मान निधि और गेंहू की एमएसपी में वृद्धि, जरूरतमंद परिवारों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर, पेट्रोल डीजल की दरों में कमी, आंगनबाड़ी तथा पंचायत कर्मियों के मानदेय में बढ़ोतरी एवं ईआरसीपी योजना को धरातल पर उतारने की पहल करने जैसे फैसले राज्य सरकार की दूरदृष्टि एवं संवेदनशीलता के प्रतीक हैं। 

सरकार वर्ष 2027 तक किसानों को दिन में पर्याप्त बिजली देने के लिए कृतसंकल्पित 
सीएम ने इस दौरान बोल दिया कि राज्य सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य को आत्मनिर्भर बनाने तथा वर्ष 2027 तक किसानों को दिन में पर्याप्त बिजली देने के लिए कृतसंकल्पित है।  

PC: dipr.rajasthan 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.