Rajasthan: दीपावली से पहले भजनलाल सरकार ने दी अब ये बड़ी सौगात, कर दिया है ऐसा

Hanuman | Wednesday, 16 Oct 2024 07:44:13 AM
Rajasthan: Before Diwali, Bhajanlal government has given this big gift, it has done this

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने दीपों के त्योहार दिवाली से पहले डेयरी किसानों को बड़ी सौगात दी है। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत ने मंगलवार को शासन सचिवालय में मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना की 92.41 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी कर दी है। उन्होंने डीबीटी के माध्यम से प्रदेश के लगभग 3.25 लाख पशुपालकों के बैंक खातों में सीधे ही ये राशि डालकर बड़ी सौगात दी है। 

पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत ने इस बात की जानकारी देते हुए बतया कि  दुग्ध उत्पादकों को दूध के मूल्य का भुगतान आरसीडीएफ द्वारा किया जाता है। वहीं मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादन संबल योजना के अंतर्गत 5 रुपए की अनुदान राशि भी दुग्ध उत्पादकों को दी जा रही है, जिससे दुग्ध उत्पादकों को दुगुना फायदा हो रहा है।
भजनलाल सरकार में मंत्री जोराराम कुमावत मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ सीधे दुग्ध उत्पादकों को उनके बैंक खातों के माध्यम से पहुंचाने के उद्देश्य से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) सिस्टम द्वारा राशि हस्तांतरित की जा रही है।  

योजना के लागू होने से दुग्ध उत्पादकों की आय में हुई है वृद्धि 
इस योजना के लागू होने से दुग्ध उत्पादकों की आय में वृद्धि हुई है, जिससे दुग्ध उत्पादक किसान पशुधन का अच्छे से पालन-पोषण कर रहे हैं। साथ ही दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि हुई है जिससे राजस्थान दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में भारत के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। वर्ष 2024-25 के बजट में मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना के लिए 600 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया।

PC: dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.