Rajasthan: विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी को दुखी मन से उठाना पड़ा ये कदम, खुद ने ही किया खुलासा

Hanuman | Wednesday, 07 Aug 2024 08:47:35 AM
Rajasthan: Assembly Speaker Vasudev Devnani had to take this step with a heavy heart, he himself revealed it

जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अब कांग्रेस विधायक मुकेश भाकर को छह माह के लिए निलम्बित करने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बताया कि उन्हें किस कारण कांग्रेस विधायक को निलम्बित करने का कदम उठाना पड़ा है। 

वासुदेव देवनानी ने इस संबंध में बोल दिया कि राजस्थान विधान सभा सदन में मंगलवार को भी प्रतिपक्ष ने आसन के आदेशों की अवहेलना कर पवित्र सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाई। उन्होंने आसन से बार-बार निलम्बित सदस्य को सदन से बाहर भेजने के लिए कहा। प्रतिपक्ष ने आसन के निर्देशों को नकारा और निलम्बित सदस्य को सदन में सुरक्षा दी और उसे बाहर नहीं भेजा बल्कि उसे घेर कर सदन में जमे रहे। 

देवनानी ने इस संबंध में बोल दिया कि उनके द्वारा दस बार नेता प्रतिपक्ष और प्रतिपक्ष के सदस्यों को सदन में बैठने के लिए भी अनुरोध किया गया। उन्होंने प्रतिपक्ष द्वारा आसन के निर्देशों की अवहेलना को बेहद दुखद बताया है। देवनानी ने कहा कि सदन में किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटे, इसके लिए उन्होंने निलम्बित सदस्य को सदन से बाहर निकालने के लिए मार्शल भी नहीं बुलाया। स्पीकर देवनानी ने कहा कि उनके अनुरोध को प्रतिपक्ष ने नकारा। अन्तत: उन्हें दुखी मन से सदस्य को छह माह के लिए निलम्बित किए जाने के लिए बाध्य होना पडा। यह निर्णय उनके लिए मानसिक पीड़ा देने वाला है।

चेतावनी भरे लहजे में बोल दी ये बात
इस दौरान उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में बोल दिया कि जब तक वे आसन पर रहेंगे तब तक वे आसन की मान मर्यादा और गरिमा को बनाए रखेंगे। विधानसभा जैसे पवित्र व गरिमापूर्ण सदन को प्रतिपक्ष के सदस्यों ने अमर्यादित और असंवैधानिक आचरण से ठेस पहुंचाई है, जिसे वे बर्दाश्त नहीं करेंगे। 

PC:  indiatoday

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.