Rajasthan Assembly by-election: ये लोग 4 से 10 नवम्बर तक कर सकेंगे मतदान 

Hanuman | Monday, 28 Oct 2024 07:52:24 AM
Rajasthan Assembly by-election: These people will be able to vote from 4 to 10 November

जयपुर। राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की सात सीटों के लिए होम वोटिंग के तहत मतदान 4 नवम्बर से शुरू होगा जो 10 नवम्बर तक जारी रहेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 7 विधानसभा क्षेत्रों के 2,365 बुजुर्ग और 828 दिव्यांग सहित कुल 3,193 मतदाता घर से पोस्टल बैलट के जरिए मतदान करेंगे। इसके लिए मतदान दल पूर्व निर्धारित तारीख और समय के अनुसार इन सूचीबद्ध मतदाताओं के घर पहुंचकर होम वोटिंग करवाएंगे।  

नवीन महाजन ने जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को उनकी सहमति से होम वोटिंग की सुविधा दी जाती है। इसके तहत उपचुनाव के लिए होम वोटिंग के लिए निर्धारित प्रपत्र में बीएलओ के माध्यम से आवेदन की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर तक कुल 3,193 पात्र मतदाताओं से आवेदन प्राप्त हुए हैं। अब इन क्षेत्रों में निर्वाचन के लिए प्रत्याशियों की अंतिम सूची तैयार हो जाने के बाद मतपत्र प्रकाशित करवाकर होम वोटिंग करवाई जाएगी।

दो चरणों में संपन्न होगी होम वोटिंग 
उन्होंने बताया कि  होम वोटिंग 4 नवम्बर से 10 नवम्बर के बीच दो चरणों में संपन्न होगी। घर से मतदान के लिए सूचीबद्ध इन सभी मतदाताओं को बीएलओ के जरिए पहले से सूचना देकर मतदान दल 4 से 8 नवम्बर के बीच उनके घर पहुंचेंगे और मतदान की गोपनीयता को पूरी तरह संरक्षित रखते हुए मतदान करवाएगे। यदि किसी कारणवश पात्र मतदाता तय समय पर घर पर नहीं मिलता है, तो मतदान दल एक और प्रयास के तहत 9-10 नवम्बर को दोबारा होम वोटिंग के लिए घर पर भ्रमण करेंगे। आपको बता दें कि रामगढ़, दौसा, देवली-उनियारा, झुंझुनू, खींवसर, सलूम्बर और चौरासी विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम के जरिए मतदान 13 नवम्बर को होगा और मतों की गिनती 23 नवम्बर को होगी।

PC:  patrika

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.