अब Bhajanlal government ने किसानों को दिया है ये तोहफा, कर सकेंगे विदेश यात्रा

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Sep 2024 12:01:26 PM
Now Bhajanlal government has given this gift to farmers, they will be able to travel abroad

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात दी है। इसके तहत अब प्रदेश के किसान विदेश में होने वाली हाईटेक कृषि सिखाने के लिए विदेश जा सकेंगे। यहां पर किसान कम भूमि और कम पानी में बेहतर खेती और उन्नत तरीके से पशुपालन करना सीखेंगे।

राजस्थान की भाजपा सरकार ने बजट घोषणाओं में प्रदेश के किसानों को विदेश में होने वाली हाईटेक कृषि सिखाने के लिए विदेश भ्रमण की घोषणा की थी। अब प्रदेश के 100 युवा प्रगतिशील कृषक नॉलेज एनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत इजराइल सहित अन्य देशों में कृषि भ्रमण के लिए जाएंंगे। भ्रमण के लिए कृषि एवं पशुपालन में विशेष उपलब्धि में पहचान बनाने वाले सम्मानित प्रगतिशील किसानों एवं पशुपालकों का चयन किया जाएगा। 
10 सितम्बर तक कर सकेंगे आवेदन 
आयुक्त उद्यानिकी जयसिंह ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इसके लिए किसान स्वयं राज किसान साथी पोर्टल पर 10 सितम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। कार्यक्रम के चयन की प्रक्रिया के लिए सभी जिलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। 

ये बातें हैं जरूरी
इसके तहत 50 साल से कम आयु वाले कृषक जो पंचायती राज संस्था, सहकारी संस्था, वाटर यूजर एसोसिशन, कृषि मंडी आदि में पिछले 10 वर्षों से किसी पद पर रहा हो या एफपीओ का सदस्य होन चाहिए। 

वहीं किसान के पास कृषक का पासपोर्ट भी होना जरूरी है। किसान के नाम एक हैक्टेयर भूमि हो जिस पर वह पिछले 10 साल से खेती कर रहा हो। खेती में किसान द्वारा उच्च कृषि तकनीक संरक्षित खेती, सूक्ष्म सिंचाई, मल्चिंग, सौर ऊर्जा पम्प, ड्रोन फर्टिगेशन, ऑटोमेशन और फार्म पौण्ड आदि अपनाई जा रही हो। वहीं पशुपालन क्षेत्र से जुड़ा होने पर सम्बन्धित का हाईटेक तरीके से 10 साल से गाय, भैंस आदि से किसी भी डेयरी से जुड़ा हो।  

PC: ndtv

Now Bhajanlal government has given this gift to farmers, they will be able to travel abroad



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.