महाराष्ट्र: कौन हैं केदार दिघे? जिन्हें उद्धव ठाकरे ने CM एकनाथ शिंदे के खिलाफ दिया टिकट

Trainee | Thursday, 24 Oct 2024 04:16:59 PM
Maharashtra: Who is Kedar Dighe? To whom Uddhav Thackeray gave ticket against CM Eknath Shinde

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (UBT) ने बुधवार (23 अक्टूबर) को 65 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इस सूची में ठाणे की कोपरी-पांचपखाड़ी सीट से केदार दिघे को टिकट दिया गया है। यह सीट महाराष्ट्र की हॉट सीट मानी जाती है, क्योंकि यहां से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे चुनाव लड़ते हैं।

कौन हैं केदार दिघे?
केदार दिघे, दिवंगत शिवसेना नेता आनंद दिघे के रिश्तेदार हैं। आनंद दिघे को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का राजनीतिक गुरु माना जाता है। जब सीएम शिंदे की पार्टी शिवसेना ने मंगलवार (22 अक्टूबर) को अपनी उम्मीदवारों की सूची जारी की, तो उसमें लिखा था, "हिंदू हृदय सम्राट माननीय शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे और माननीय आनंद दिघे साहब के आशीर्वाद से, शिवसेना महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की सूची घोषित करती है।"

आनंद दिघे के मार्गदर्शन में, एकनाथ शिंदे ने विभाजित शिवसेना में अपनी राजनीतिक पकड़ मजबूत की थी। आनंद दिघे शिवसेना के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक थे। बाल ठाकरे ने उन्हें ठाणे में पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी थी, जिसमें वह सफल रहे। अब उद्धव ठाकरे ने सीएम शिंदे के खिलाफ आनंद दिघे के रिश्तेदार को उतारकर एक बड़ा राजनीतिक दांव खेला है।

शिवसेना (UBT) की सूची की मुख्य बातें
शिवसेना (UBT) की पहली सूची में कई प्रमुख नाम शामिल हैं। उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को वर्ली से टिकट दिया गया है। राजन विखे को ठाणे से टिकट मिला है। वहीं, वरुण सरदेसाई को बांद्रा ईस्ट से मैदान में उतारा गया है, जहां उनका मुकाबला बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी से होगा।

पहली सूची में 14 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है। समीर देसाई, महेश सावंत, समीर देसाई और राजू शिंदे जैसे नए चेहरे पहली बार चुनावी मैदान में उतरे हैं। पार्टी ने मुंबई की 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

 

 

 

PC -MARATHI NEWS



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.