Crime: बाल लहराते हुए हीरो की तरह चल रहा था शख्स, कस्टम को हुआ शक तो किया गंजा, फिर जो निकला वो...

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 11:25:38 AM
GOLD WORTH RUPEES 55 LAKH SEIZED AT IGI AIRPORT

pc: news18

दुबई से आने वाला एक यात्री इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर उतरा और अपने लहराते बालों से उसने तुरंत कस्टम अधिकारियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया। संदेह पैदा हुआ, जिसके कारण कस्टम अधिकारियों ने उसे रोककर पूछताछ की। पूछताछ के दौरान उस व्यक्ति की घबराहट स्पष्ट हो गई। इसके बाद जो हुआ वह वाकई चौंकाने वाला था।

यात्री अबू धाबी से एक फ्लाइट से आया था और अपने सामान के साथ एयरपोर्ट से बाहर निकलने ही वाला था कि तभी नियमित जांच की जा रही थी। अपने बालों को लहराते हुए आत्मविश्वास से चलते हुए, वह बेफिक्र लग रहा था। हालांकि, कस्टम अधिकारियों को संदेह हुआ कि उसके बाल प्राकृतिक नहीं थे, जिससे उनकी जिज्ञासा बढ़ गई। उन्होंने उसे आगे की पूछताछ के लिए रोकने का फैसला किया, और जो उन्होंने पाया वह थोड़ा घबराया हुआ था।

बालों के नीचे क्या मिला
कस्टम अधिकारियों को संदेह था कि उस व्यक्ति ने विग पहना हुआ था। अपने संदेह की पुष्टि करने के बाद, उन्होंने उसकी विग हटा दी और पाया कि वह वास्तव में गंजा था। विग के नीचे सोने के पैकेट छिपे हुए थे। इसके अलावा, उस व्यक्ति ने अपने मलाशय में सोने के कैप्सूल छिपा रखे थे।

कितना सोना जब्त किया गया?

कस्टम अधिकारियों ने व्यक्ति के पास से कुल 686 ग्राम सोना बरामद किया। एक पैकेट विग के नीचे छिपा हुआ था, जबकि दो कैप्सूल उसके मलाशय में मिले। जब्त किए गए सोने की कुल कीमत करीब 55 लाख रुपये थी। व्यक्ति को सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के तहत गिरफ्तार किया गया और आगे की जांच के लिए जेल भेज दिया गया।

सोने की तस्करी के आंकड़े
राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के अनुसार, देश में सालाना करीब 150 से 200 टन सोने की तस्करी होती है। वर्ष 2021-22 में करीब 405 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया गया, जो करीब 833 किलोग्राम के बराबर है। हालांकि, डीआरआई का मानना ​​है कि यह आंकड़ा वास्तविक तस्करी किए गए सोने का 1% से भी कम है, क्योंकि 1 टन 1,000 किलोग्राम के बराबर होता है, तथा रिपोर्ट किए गए आंकड़े केवल 833 किलोग्राम के हैं, जबकि वास्तविकता में लगभग 200 टन सोने की तस्करी की जाती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.