जम्मू-कश्मीर विधानसभा स्पीकर के चुनाव की तारीख घोषित, क्लिक कर जाने

Trainee | Wednesday, 23 Oct 2024 06:08:47 PM
Date of election of Jammu and Kashmir Assembly Speaker announced, click to know

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की तारीख 4 नवंबर निर्धारित की है। यह चुनाव अगले महीने के पहले सोमवार को सुबह 10:30 बजे होगा।

राजभवन के एक बयान में कहा गया है, "उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू और कश्मीर विधानसभा में कार्यवाही एवं व्यवसाय के नियम 9(1) के अंतर्गत अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए विधानसभा के अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार, 4 नवंबर को सुबह 10:30 बजे की तिथि तय की है।"

इसके अलावा, जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 की धारा 189(1) के तहत, उपराज्यपाल ने 4 नवंबर 2024 को विधानसभा का सत्र बुलाया है। यह सत्र श्रीनगर में सुबह 11:30 बजे प्रारंभ होगा, जहां मनोज सिन्हा विधानसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगे।

18 अक्टूबर को, सिन्हा ने ईदगाह निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीतने वाले वरिष्ठ राष्ट्रीय सम्मेलन (NC) नेता मुबारक गुल को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया।

राष्ट्रीय सम्मेलन और कांग्रेस के गठबंधन ने जम्मू और कश्मीर में दस साल के अंतराल के बाद हुए विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की। JKNC ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं।

INDIA ब्लॉक की जीत के बाद, NC नेता उमर अब्दुल्ला ने जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उमर अब्दुल्ला इससे पहले 2009 से 2014 तक जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, NC ने विधानसभा में दूसरे सबसे बड़े दल भाजपा को उपाध्यक्ष पद की पेशकश की है, जो 29 सीटों के साथ NC के 42 के पीछे है। कांग्रेस के पास छह सदस्य, PDP के तीन और आम आदमी पार्टी, पीपुल्स कांफ्रेंस और CPI-M के पास एक-एक सदस्य है। इसके अलावा, सात स्वतंत्र सदस्य भी हैं।

हालांकि NC और कांग्रेस ने गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ा, कांग्रेस ने कहा है कि जब तक जम्मू और कश्मीर की राज्यता बहाल नहीं होती, वह कैबिनेट में शामिल नहीं होगी। चुनाव से पहले के सहयोगी CPI-M ने भी सरकार से बाहर रहने का निर्णय लिया है।

 

 

 

PC -DECCAN HERALD



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.