DA Hike : राजस्थान में अब तक क्यों नहीं हुई डीए हाइक की घोषणा,क्या नई सैलरी में आएगी डीए की बढ़ी हुई राशि?

varsha | Wednesday, 23 Oct 2024 02:36:00 PM
DA Hike: Why has DA hike not been announced in Rajasthan yet, will the increased amount of DA come in the new salary?

pc: patrika

राजस्थान के सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा करने का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि अगले महीने जो उन्हें सैलरी मिलने वाली है उसमे महंगाई भत्ते की राशि बढ़कर आ जाए। लेकिन राजस्थान में सरकार की ओर से अभी तक डीए को लेकर किसी तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में अक्टूबर महीने की सैलरी में डीए आने की उम्मीद बहुत कम नजर आ रही है।

डीए की घोषणा में आखिर क्यों हो रही है देरी?

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने गत 16 अक्टूबर को तीन प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा कर दी थी, लेकिन राजस्थान में अभी भी डीए में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं हुई है। इसलिए बहुत से कर्मचारियों को लग रहा है कि अगर डीए की घोषणा देरी से होती है तो बढ़ी हुई राशि इस महीने नहीं बल्कि नंवबर की सैलरी में बढ़ कर मिल पाएगी। इसके अलावा जुलाई से अक्टूबर के बढ़े हुए महंगाई भत्ते का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में डाला जा सकता है। इससे सरकार पर वर्तमान में वित्तीय भार नहीं पड़ेगा।

केंद्र सरकार ने 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। इसलिए यह उम्मीद की जा रही है कि राजस्थान सरकार भी इसी दर से DA बढ़ाएगी। यदि राज्य सरकार भी 3 प्रतिशत DA बढ़ाती है, तो राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53 प्रतिशत हो जाएगा।

दीपावली के कारण 30 को आ सकती है सैलरी

इसके साथ ही, दीपावली के मद्देनज़र राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को 30 अक्टूबर को सैलरी दी जा सकती है, जो आमतौर पर एक दिन पहले जारी कर दी जाती है। इसके अलावा, बोनस की भी घोषणा हो चुकी है, जिसे जल्द ही वितरित किया जाएगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.