CET: राजस्थान में अब 40 प्रतिशत अंक वालों को मिलेगी पात्रता, सीएम भजनलाल ने विधानसभा में कर दिया है ऐलान  

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Jul 2024 08:50:14 AM
CET: Now those with 40% marks will be eligible in Rajasthan, CM Bhajan Lal has announced it in the assembly

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एक बार फिर से विधानसभा में घोषणाओं का पिटारा खोला है। सीएम भजनलाल शर्मा ने सोमवार को राजस्थान विनियोग एवं वित्त विधेयक पर चर्चा के प्रत्युत्तर के दौरान दौरान भर्तियों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। अब राजस्थान में सीईटी क्वालीफिकेशन हेतु सभी श्रेणियों के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत एवं एससी-एसटी के लिए 35 प्रतिशत अंक किए जाएंगे। 

सीएम ने विधानसभा में इस बात की घोषणा कर दी है।  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस दौरान सीईटी के प्रावधानों में बदलाव करते हुए क्वालीफिकेशन हेतु सभी श्रेणियों के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत एवं एससी-एसटी के लिए 35 प्रतिशत अंक किए जाने की घोषणा की।

 ढाई लाख से अधिक युवाओं को किया जाएगा लाभान्वित
 मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस दौरान कहा कि युवाओं की स्किलिंग एवं अप्रेंटिसशिप के लिए पीएम पेकेज के अंतर्गत प्रदेश के ढाई लाख से अधिक युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। 

अब विभागीय स्तर पर कराए जाएंगे दस्तावेज सत्यापन
उन्होंने भर्तियों में लगने वाले समय को कम करने के उद्देश्य से दस्तावेज सत्यापन विभागीय स्तर पर कराए जाने एवं विज्ञप्ति उपरांत रिक्तियों की संख्या में 50 प्रतिशत वृद्धि के प्रावधान को बढ़ाकर 100 प्रतिशत किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि चतुर्थ श्रेणी की भर्ती के नियमों में परिवर्तन किया जाकर इन पदों पर भर्ती की जाएगी। 

सीएम भजनलाल ने नवीन महाविद्यालयों को लेकर भी किया ऐलान
उन्होंने कालवाड़, बनीपार्क (जयपुर) सहित 6 नवीन महाविद्यालयों, 3 नवीन कन्या महाविद्यालयों, बालाहेड़ा (महवा-दौसा) में कृषि महाविद्यालय, 2 पॉलिटेक्निक एवं एक महिला पॉलिटेक्निक सहित शिक्षा के विस्तार की दृष्टि से कई महत्वूपर्ण घोषणाएं भी की।

PC: dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.