भजनलाल सरकार 100 किसानों को भेजेगी विदेश, आप भी जाना चाहते हैं तो जान लें शर्तें

Samachar Jagat | Monday, 16 Sep 2024 02:06:40 PM
Bhajanlal government will send 100 farmers abroad, if you also want to go then know the conditions

PC: News18

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने 100 युवा और प्रगतिशील किसानों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजने के कार्यक्रम की घोषणा की है। इच्छुक किसान 25 सितंबर तक अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र के माध्यम से राजकिसान साथी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसान कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग से संपर्क कर सकते हैं। 

कृषि प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवेदक की आयु 55 वर्ष से कम होनी चाहिए और उसके पास वैध पासपोर्ट होना चाहिए। राजस्थान सरकार ने 2024-25 के बजट में ज्ञान संवर्द्धन कार्यक्रम शुरू किया है। 

पहले चरण में कार्यक्रम के तहत प्रगतिशील युवा किसानों को उन देशों में भेजा जाएगा जो कृषि और पशुपालन में नवाचारों के लिए जाने जाते हैं। इन देशों में सीमित भूमि पर और कम लागत में फसल की पैदावार को अधिकतम करने की उन्नत तकनीकें हैं। पहले चरण में कृषि क्षेत्र से 80 और डेयरी और पशुपालन क्षेत्र से 20 किसान शामिल होंगे।

 किसानों के लिए चयन मानदंड: 

  • ज्ञान संवर्द्धन कार्यक्रम के लिए कई मानदंड स्थापित किए गए हैं। सामान्य किसानों के पास कम से कम एक हेक्टेयर भूमि होनी चाहिए, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला किसानों के पास कम से कम 0.5 हेक्टेयर भूमि होनी चाहिए। 
  • उन्हें पिछले 10 वर्षों से लगातार खेती करनी चाहिए और संरक्षित खेती, सूक्ष्म सिंचाई, मल्चिंग, सौर ऊर्जा पंप, ड्रोन, फर्टिगेशन, ऑटोमेशन, फार्म तालाब और कुओं जैसी उन्नत कृषि तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। 

डेयरी और पशुपालन के लिए चयन मानदंड: 

  • 80 किसानों के अलावा, कार्यक्रम के लिए 20 युवा डेयरी उत्पादकों या पशुपालन विशेषज्ञों का चयन किया जाएगा। 
  • डेयरी उत्पादकों या पशुपालन व्यवसायियों के पास कम से कम 20 गाय या भैंस, 10 ऊंट या 50 भेड़ या बकरियां होनी चाहिए। उन्हें पिछले 10 वर्षों से डेयरी या पशुपालन में शामिल होना चाहिए और इन क्षेत्रों में उन्नत तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। 
  • उन लोगों को वरीयता दी जाएगी जिन्हें जिला या राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है और उन्हें अपने क्षेत्रों में प्रगतिशील चिकित्सकों के रूप में मान्यता प्राप्त है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.