Rajasthan की भजनलाल सरकार अब लाने जा रही है ये योजना, विधानसभा में हो गया है ऐलान

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Jul 2024 10:04:16 AM
Bhajanlal government of Rajasthan is now going to bring this scheme, it has been announced in the assembly

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार की ओर से अब द्रव्यवती नदी के विकास के लिए नवीन योजना बनाने का निर्णय लिया गया है। इस बात का ऐलान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार को राजस्थान विनियोग एवं वित्त विधेयक पर चर्चा के प्रत्युत्तर के दौरान किया है। इस दौरान उन्होंने भरतपुर एवं बीकानेर को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस दौरान भरतपुर एवं बीकानेर यूआईटी का उन्नयन कर वहां विकास प्राधिकरण का गठन करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में जन सुविधा के कार्य समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण सम्पादित करने के उद्देश्य से जिला स्तर पर जिला नगरीय आयुक्त की नियुक्ति की जाएगी। 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस दौरान बोल दिया कि  द्रव्यवती नदी के विकास के लिए नवीन योजना बनाई जाएगी। उन्होंने 10 हजार से अधिक आबादी वाले कस्बों एवं निकटवर्ती गांवों को शामिल करते हुए 100 कलस्टरों में चरणबद्ध रूप से फेकल स्लज मैनेजमेंट के कार्य एवं दौसा शहर में सीवरेज मास्टर प्लान, सूरजगढ़ (झुंझुनूं), सांगोद (कोटा) में सीवरेज लाईन के कार्य, चेचट एवं खैराबाद कस्बों में क्षतिग्रस्त नालों की सफाई एवं पुनर्निर्माण कार्यों की घोषणा भी की।

बीसलपुर पेयजल योजना को लेकर भी हुआ ये बड़ा ऐलान
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीसलपुर पेयजल योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने  प्रदेश में पेयजल सुविधा हेतु बीसलपुर पेयजल योजना में अजमेर (फेज-3)-जयपुर (फेज-2) के लिए कॉमन इंटेक वैल मय ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण सहित पेयजल संबंधी 9 कार्य 540 करोड़ रुपए की लागत से करवाए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पेयजल की गुणवत्ता एवं स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए वाटर टेस्टिंग लैब्स को राष्ट्रीय स्तर का बनाकर एनएबीएल से मान्यता प्राप्त करने हेतु 15 करोड़ 50 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। साथ ही, वाटर टेस्टिंग सेंपल्स को जीओ टेगिंग कर ऑनलाइन किया जाएगा।

PC:  dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.