किसानों के हित में Bhajanlal government ने अब तय किया है ये लक्ष्य, मिलेगा ये फायदा 

Samachar Jagat | Friday, 26 Jul 2024 10:34:15 AM
Bhajanlal government has now set this target in the interest of farmers, they will get this benefit

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सकरकार ने अब किसानों हित में बड़ा निर्णय लिया है। प्रदेश की भजनलाल सरकार की ओर से अब किसानों की अल्पकालीन जरूरतों के लिए इस वित्तीय वर्ष में 23 हजार करोड़ रुपए के फसली ऋण वितरण तथा 5 लाख नए सदस्यों को जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है। 24 जुलाई, 2024 तक 24 लाख किसानों को अल्पकालीन फसली ऋण का वितरण भी किया जा चुका है। 

सहकारिता राज्य मंत्री गौतम कुमार ने गुरूवार को विधानसभा में सहकारिता विभाग की अनुदान मांग पर हुई बहस का जवाब देते हुए ये बात कही है। विधानसभा में चर्चा के सहकारिता विभाग की 19 अरब 80 करोड़ 29 लाख 71 हजार रुपए की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी।

सहकारिता राज्य मंत्री गौतम कुमार ने कहा कि सहकारिता के बिना गरीब कल्याण और अन्त्योदय की कल्पना संभव नहीं है। समृद्ध सहकार, खुशहाल किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सभी घोषणाएं समयबद्ध रूप से पूरा करने के लिए कटिबद्ध है।

प्रदेश की लगभग 20 प्रतिशत आबादी जुड़ी हुई है सहकारिता विभाग से
गौतम कुमार ने बताया कि राज्य में विभिन्न प्रकार की 41 हजार  सहकारी समितियों के एक करोड़ 35 लाख से अधिक सदस्य हैं। इन समितियों की 21 हजार 480 करोड़ रुपए से अधिक हिस्सा पूंजी व एक लाख 37 हजार 96 करोड़ रुपए से अधिक की कार्यशील पूंजी है। प्रदेश की लगभग 20 प्रतिशत आबादी सहकारिता विभाग से जुड़ी हुई है।

किसान को 1400 करोड़ रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे
उन्होंने बताया कि सरकार बनने के महज 2 माह के भीतर ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के समान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत कर इस वर्ष 2 हजार रुपए जोड़ते हुए राज्य सरकार द्वारा किसानों को 1400 करोड़ रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे। 

PC: organiser
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.