भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला: घर में AC है तो लगाने होंगे 50 पौधे, मोटरसाइकिल-कार मालिकों के लिए भी लक्ष्य निर्धारित

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2024 12:01:52 PM
Bhajan Lal government's big decision: If you have AC in your house, you will have to plant 50 plants, target set for motorcycle and car owners too

PC: NDTV Rajasthan

राजस्थान में शिक्षा विभाग और पंचायती राज विभाग वृक्षारोपण में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार हैं। 7 अगस्त को हरियाली तीज के उपलक्ष्य में राजस्थान सरकार ने लाखों पेड़ लगाने का फैसला किया है।

शिक्षा और पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने जनता से इस पहल में भाग लेने का आग्रह किया है। सरकार ने इस उद्देश्य के लिए स्कूलों को 37 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मंत्री दिलावर ने अनुरोध किया है कि मोटरसाइकिल चालक 5 पेड़ लगाएं, कार मालिक 10 पेड़ लगाएं और एयर कंडीशनिंग यूनिट वाले घर 50 पेड़ लगाएं।

जीवन बचाने के लिए वृक्षारोपण की आवश्यकता
कार्यक्रम से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, मंत्री मदन दिलावर ने राजस्थान के अत्यधिक तापमान का हवाला देते हुए वृक्षारोपण की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया, जो 55 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में औसत तापमान शायद ही कभी 47 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाता है। जब तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो जिला कलेक्टरों और अधिकारियों को निर्देश दिए जाते हैं, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरे का संकेत देते हैं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि तत्काल कार्रवाई के बिना, मानवता गंभीर जोखिमों का सामना करती है। पेड़ लगाने से इन चरम तापमानों को कम करने और जीवन की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

एक पेड़ अपने जीवनकाल में ऑक्सीजन का उत्पादन करके और आसपास के तापमान को 4 से 5 डिग्री सेल्सियस कम करके 4 से 5 करोड़ रुपये का आर्थिक लाभ प्रदान कर सकता है। दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में से 7 राजस्थान में स्थित हैं, इसलिए इसकी तात्कालिकता स्पष्ट है। इस पहल का उद्देश्य धार्मिक नेताओं, गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक सेवा संगठनों और व्यापारिक समुदायों से अपील करके एक जन आंदोलन बनना है।

17 ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए गए
सरकार ने अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 17 ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए हैं। मंत्री दिलावर ने घोषणा की कि 200 पेड़ों वाले क्षेत्रों में रखरखाव और पानी देने के लिए एक नरेगा कार्यकर्ता नियुक्त किया जाएगा। सरकार ने इस पहल के लिए 37 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसमें प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को 15,000 रुपये, प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय को 35,000 रुपये और प्रत्येक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को वृक्षारोपण अभियान के लिए 55,000 रुपये मिलेंगे।

विभिन्न समूहों के लिए विशिष्ट वृक्षारोपण लक्ष्य
सरकार ने विभिन्न समूहों के लिए विशिष्ट वृक्षारोपण लक्ष्य निर्धारित किए हैं। मोटरसाइकल चालकों को 5 पेड़, कार मालिकों को 10 पेड़ और एयर कंडीशनिंग इकाइयों वाले घरों को 50 पेड़ लगाने के लिए कहा गया है। पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी के मालिकों को 300 पेड़ लगाने का काम सौंपा गया है, और औद्योगिक इकाइयाँ अपने कर्मचारियों की संख्या के आधार पर पेड़ लगाएंगी। स्कूली बच्चों को भी अपने परिवार के आकार के अनुपात में पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। शिक्षकों के लिए भी विशिष्ट लक्ष्य हैं: तीसरी कक्षा के शिक्षक 5 पेड़ लगाएंगे, दूसरी कक्षा के शिक्षक 10 पेड़ लगाएंगे और पहली कक्षा के शिक्षक 15 पेड़ लगाएंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.