पीएम आवास योजना का पैसा मिलते ही पति को छोड़ प्रेमी के साथ भागी UP की 11 महिलाऐं

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 01:26:52 PM
After getting the money from PM Awas Yojana, 11 women of UP left their husbands and ran away with their lovers

PC: businesstoday

उत्तर प्रदेश की मूल निवासी करीब 11 विवाहित महिलाएं प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत पैसा मिलने के बाद कथित तौर पर अपने प्रेमियों के साथ भाग गईं। यह योजना गरीब और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों को स्थायी घर बनाने में मदद करती है।

ये सभी महिलाएं राज्य के महाराजगंज जिले की रहने वाली हैं, जिन्होंने कथित तौर पर योजना के तहत 40,000 रुपये की पहली किस्त ली और अपने पतियों को छोड़कर उन लोगों के साथ भाग गईं, जिनके साथ उनका प्रेम संबंध था। इन महिलाओं के पतियों ने घटना की एफआईआर भी दर्ज कराई है।

न्यूज18 के अनुसार, महाराजगंज जिले में करीब 2,350 लाभार्थियों को हाल ही में पीएमएवाई कार्यक्रम के तहत धनराशि मिली है। कथित तौर पर ये लाभार्थी ठुठीबारी, शीतलापुर, चटिया, रामनगर, बकुल दीहा, खसरा, किशुनपुर और मेधौली गांवों में रहते हैं। 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिकारियों ने इस घटना के परिणामस्वरूप लाभार्थियों की दूसरी किस्त का भुगतान रोकने का फैसला किया है। 

पीएमएवाई योजना के एक हिस्से के रूप में, सरकार इन गरीब परिवारों को 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान करती है, जो उनकी आय के अनुसार परिवार दर परिवार अलग-अलग होती है। हालांकि, अगर संबंधित अधिकारियों को पैसे दिए गए परिवार के साथ कोई समस्या या समस्या दिखती है, तो वे लाभार्थियों से राशि वापस मांग सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में इस तरह की अजीबोगरीब घटना पहली बार नहीं हुई है। पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, जब महिलाएं अपने प्रेमी के साथ भाग गई हैं। पिछले साल ही, पीएमएवाई योजना के तहत 50,000 रुपये मिलने के बाद करीब चार विवाहित महिलाएं अपने प्रेमी के साथ भाग गई थीं। इस घटना का पता तब चला, जब पीएमएवाई योजना का प्रबंधन करने वाले अधिकारियों को पता चला कि घरों का निर्माण शुरू नहीं हुआ है। 

इन अधिकारियों ने इन परिवारों को नोटिस भी भेजे थे, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। आगे की जांच के तहत, जिला शहरी विकास एजेंसी ने चारों महिलाओं के पतियों को नोटिस भेजकर जमीनी स्थिति के बारे में पूछा था।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.