PM Vishwakarma Yojana में आपको भी मिल सकता है इतने का लोन, जानें क्या है तरीका

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Sep 2024 10:55:16 AM
You can also get a loan of this much under PM Vishwakarma Yojana, know the method

PC: abplive

केंद्र सरकार आबादी के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुँचाने वाली कई योजनाएँ चलाती है। 2023 में शुरू की गई ऐसी ही एक पहल प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना है, जिसका उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों का समर्थन करना है।

विश्वकर्मा योजना के तहत, कारीगरों को न केवल प्रशिक्षण मिलता है, बल्कि उन्हें ₹3 लाख तक का ऋण भी मिलता है। हालाँकि, इस योजना के लिए पात्र होने के लिए कुछ शर्तें पूरी होनी चाहिए।

योजना के तहत बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने वाले लाभार्थी ₹1 लाख तक का ऋण लेने के पात्र हैं। जो लोग पहले ही ₹1 लाख का ऋण ले चुके हैं और सफलतापूर्वक उसका प्रबंधन कर चुके हैं, वे ₹2 लाख तक के अतिरिक्त ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऋण प्राप्त करने के लिए, लाभार्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने व्यवसाय में डिजिटल लेनदेन का उपयोग कर रहे हैं।

₹1 लाख के ऋण की चुकौती अवधि 18 महीने है, जिसके बाद वे ₹2 लाख के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे 30 महीनों के भीतर चुकाना होगा। ऋण ब्याज सब्सिडी के साथ आता है, और ब्याज दर केवल 5% है।

ऋण और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, व्यक्ति आधिकारिक हेल्पलाइन 18002677777 पर संपर्क कर सकते हैं या आधिकारिक ईमेल pm-vishwakarma@dcmsme.gov.in के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.