मंईयां सम्मान योजना के नाम पर आपके साथ भी हो सकती है ठगी, इस तरह रहें सावधान

Samachar Jagat | Thursday, 22 Aug 2024 10:04:13 AM
You can also be cheated in the name of Maina Samman Yojana, be careful in this way

pc: abplive

भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर, लाखों नागरिकों को लाभ पहुँचाने वाली कई कल्याणकारी योजनाएँ चलाती है। हालाँकि, धोखेबाज़ अक्सर लोगों को धोखा देने के लिए इन योजनाओं का फ़ायदा उठाते हैं। हाल ही में, झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार ने महिलाओं के लिए "मुख्यमंत्री मैय्या सम्मान योजना" नामक एक नई योजना शुरू की। हालाँकि इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं, लेकिन सरकार ने अभी तक कोई धनराशि वितरित नहीं की है। दुर्भाग्य से, कई महिलाओं को भुगतान जारी करने की आड़ में बैंक डिटेल्स माँगने वाले धोखाधड़ी वाले कॉल आ रहे हैं, जिससे घोटाले हो रहे हैं।

धोखाधड़ी से खुद को कैसे बचाएँ:

फ़ोन पर जानकारी साझा न करें:

धोखेबाज़ मुख्यमंत्री मैय्या सम्मान योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को सरकारी अधिकारी बताकर फ़ोन कर रहे हैं। वे किस्त भुगतान की प्रक्रिया के बहाने बैंक खाते का विवरण माँगते हैं। अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है, तो कोई भी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा न करें। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्पष्ट किया है कि सरकार ऐसी किसी भी जानकारी के लिए लाभार्थियों से संपर्क नहीं कर रही है। इसलिए, यदि कोई व्यक्ति आपके खाते का विवरण या OTP (वन-टाइम पासवर्ड) मांगता है, तो उसका अनुपालन न करें, क्योंकि इससे आपका खाता खाली हो सकता है।

अज्ञात लिंक पर क्लिक करने से बचें:

धोखाधड़ी वाले कॉल के अलावा, स्कैमर्स व्हाट्सएप और टेलीग्राम के माध्यम से भी फर्जी संदेश भेज रहे हैं। ये संदेश योजना से प्रतीत हो सकते हैं और अक्सर इनमें ऐसे लिंक शामिल होते हैं जो आपको भुगतान के लिए क्लिक करने के लिए कहते हैं। किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें, क्योंकि ऐसा करने से तत्काल वित्तीय नुकसान हो सकता है।

तुरंत पुलिस से संपर्क करें:

यदि आपको योजना से संबंधित कोई संदिग्ध कॉल या संदेश मिलता है, तो तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दें। अधिकारी स्कैमर्स के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। अपने दोस्तों और परिवार को इन घोटालों का शिकार होने से बचाने के लिए उन्हें सूचित करना भी उचित है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.