इस राज्य की महिलाओं को फ्री में मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य सरकार दे रही है ये सुविधा

varsha | Wednesday, 11 Sep 2024 09:57:31 AM
Women of this state will get driving license for free, state government is providing this facility

PC: abplive

भारत में, सड़कों पर वाहन चलाने वाले हर व्यक्ति को मोटर वाहन अधिनियम द्वारा निर्धारित कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। जो लोग इन नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं, उन पर यातायात पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाती है, जिसके परिणामस्वरूप जुर्माना या अन्य दंड लगाया जा सकता है।

सबसे आम यातायात नियमों में से एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता से संबंधित है। कानूनी रूप से वाहन चलाने के लिए प्रत्येक चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

PC: abplive
 

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, लोगों को अपने राज्य के परिवहन विभाग के माध्यम से आवेदन करना होगा,  वहां उसके लिए एक तय फीस चुकानी होती है।

हालाँकि, भारत में एक ऐसा राज्य है जहाँ महिलाएँ बिना किसी शुल्क के पूरी तरह से निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकती हैं।

PC: abplive

मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शुल्क माफ कर दिया है। मध्य प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु की कोई भी महिला निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकती है।

मध्य प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, इस पहल के तहत 7,52,600 से अधिक महिलाओं को पहले ही निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.