Withdrawal Cash Without ATM: ऐसे काम करता है UPI-ATM, यहाँ देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2024 11:54:40 AM
Withdrawal Cash Without ATM: This is how UPI-ATM works, see the step by step process here

PC: India TV News

UPI-ATM, जिसे इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) सेवा के रूप में जाना जाता है, ग्राहकों को उनके फिजिकल कार्ड की आवश्यकता के बिना विभिन्न सहभागी बैंकों के ATM से आसानी से नकदी प्राप्त करने में सहायता करता है। आपको केवल अपना स्मार्टफ़ोन साथ रखना होगा। नकदी निकालने के लिए ATM लेनदेन के लिए सक्षम UPI ऐप का उपयोग करना आवश्यक है।

MySmartPrice की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने UPI-सक्षम निकासी को मंजूरी दे दी है, और अब आपको अपने डेबिट कार्ड को हर जगह ले जाने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने कार्डलेस निकासी के लिए मुंबई के ATM में एक टेस्ट भी किया, जिसमें कथित तौर पर पता चला कि यह पारंपरिक कार्ड प्रक्रिया की तुलना में बहुत अधिक जटिल था।

हालांकि, कुछ परीक्षणों के बाद, यह स्थापित हो गया कि UPI ऐप्स के माध्यम से ATM से नकदी निकालना डेबिट कार्ड का उपयोग करने से आसान था। यहाँ वे स्टेप्स दिए गए हैं जिनसे आप नकदी निकालने के लिए UPI ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

ATM से नकदी निकालने के लिए UPI ऐप्स का उपयोग कैसे करें?

चरण 1: जब कोई ग्राहक ATM पर 'UPI कैश विड्रॉल' ऑप्शन चुनता है, तो उसे वह राशि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जिसे वह निकालना चाहता है।
चरण 2: ग्राहक द्वारा निकासी राशि दर्ज करने के बाद, ATM स्क्रीन पर एक यूनिक डायनामिक QR कोड दिखाई देगा।
चरण 3: लेन-देन को आगे बढ़ाने के लिए, ग्राहक को इस QR कोड को स्कैन करने के लिए किसी भी UPI ऐप का उपयोग करना होगा।
चरण 4: स्कैन के बाद, ग्राहक को ATM से नकदी प्राप्त करने के लिए UPI ऐप का उपयोग करके अपने मोबाइल डिवाइस पर अपना UPI पिन दर्ज करके लेन-देन को अधिकृत करना होगा।

नोट: आपके लेन-देन को संसाधित होने में लगभग 30 सेकंड लग सकते हैं, इसलिए, यदि इसमें देरी होती है, तो घबराएँ नहीं।

UPI-ATM नकद निकासी लेनदेन सीमा

ग्राहक दैनिक UPI लेनदेन की मौजूदा सीमाओं और विशिष्ट बैंक की शर्तों के साथ अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकता है। यूजर्स को ध्यान देना चाहिए कि ऐसी सीमाएँ एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होती हैं।

UPI-ATM से कैश विड्रॉल के लाभ

यह सुविधा नकद निकालने का एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है क्योंकि आपको भौतिक कार्ड साथ रखने की ज़रूरत नहीं है। यह सेवा UPI प्लेटफ़ॉर्म का समर्थन करने वाले अधिकांश बैंकों और ATM में उपलब्ध है। एक और लाभ यह है कि, यदि आपको नया खाता खोलने के बाद भी अपना फिजिकल कार्ड नहीं मिला है, तो आप पैसे निकालने के लिए आसानी से इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.