क्या जिओ सिनेमा जल्द होगा बंद? मुकेश अंबानी ले सकते हैं यह बड़ा फैसला

Samachar Jagat | Saturday, 19 Oct 2024 05:39:59 PM
Will Jio Cinema close soon? Mukesh Ambani may take this big decision

BY HARSHUL YADAV

Jio सिनेमा के सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खबर है। अब  मुकेश अंबानी का यह ओटीटी प्लेटफॉर्म जल्द ही बंद हो सकता है। जब रिलायंस जियो ने अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म 'Jio सिनेमा' पर आईपीएल मुफ्त में दिखाने का ऐलान किया था, तो पूरे बाजार में हलचल मच गई थी। लेकिन अब मुकेश अंबानी इस पर बड़ा फैसला ले सकते हैं।

रिलायंस जियो की पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिज़नी के बीच अधिग्रहण सौदा अब लगभग फाइनल हो चुका है। इसका आधिकारिक ऐलान किसी भी समय किया जा सकता है। इस सौदे के पूरा होने के बाद डिज़नी के स्टार नेटवर्क का पूरा बिजनेस मुकेश अंबानी के हाथों में आ जाएगा। इसे देखते हुए मुकेश अंबानी एक बड़ा फैसला ले सकते हैं।

संगठन के पूरा होने के बाद, रिलायंस के पास डिज़नी + हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफॉर्म भी होगा। ऐसे में, ET के सूत्रों के हवाले से एक समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि संगठन के बाद, मुकेश अंबानी की कंपनी दो अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म के बजाय एक ही प्लेटफॉर्म बनाए रख सकती है। खबरों के अनुसार, 'Jio सिनेमा' को 'Disney+ Hotstar' में मर्ज किया जा सकता है। इस तरह, कंपनी अंततः डिज़नी + हॉटस्टार प्लेटफॉर्म के साथ जारी रह सकती है, जबकि Jio सिनेमा बंद हो सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इससे पहले भी ऐसा किया है। Jio सिनेमा से पहले, वियाकॉम 18 का अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म 'Voot' था, जिसे बाद में Jio सिनेमा में मर्ज कर दिया गया था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने डिज़नी के स्टार इंडिया बिजनेस को खरीदने की सभी औपचारिकताएँ लगभग पूरी कर ली हैं। इसके अलावा, कंपनी ने लगभग सभी नियामक अनुमतियाँ भी प्राप्त कर ली हैं। इस सौदे के बाद, नया कंपनी स्टार-वियाकॉम 18 रिलायंस द्वारा नियंत्रित होगा।

Jio सिनेमा को डिज़नी + हॉटस्टार के साथ मर्ज करने के पीछे एक कारण यह भी है कि डिज़नी + हॉटस्टार के गूगल प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, जबकि Jio सिनेमा के डाउनलोड की संख्या केवल 10 करोड़ है। इतना ही नहीं, डिज़नी + हॉटस्टार के 3.55 करोड़ पेड सब्सक्राइबर भी हैं।

 

 

 

PC - SMARTPRIX



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.