नोएल टाटा कौन हैं? टाटा ट्रस्ट्स के नए चेयरमैन के रूप में नियुक्ति

Samachar Jagat | Friday, 11 Oct 2024 06:39:46 PM
Who is Noel Tata? Appointed as the new chairman of Tata Trusts

नोएल टाटा को टाटा ग्रुप के परोपकारी शाखा टाटा ट्रस्ट्स का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति रतन टाटा के निधन के बाद की गई है, जो बुधवार रात मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुए। टाटा ट्रस्ट्स सभी 14 टाटा ट्रस्ट्स के संचालन का संचालन करने वाली छत्र संस्था है।

अपने नियुक्ति पर नोएल ने कहा, "मैं अपने सह-ट्रस्टीज द्वारा मुझ पर डाले गए इस जिम्मेदारी के लिए गहरे सम्मानित और विनम्र महसूस करता हूं। मैं रतन एन. टाटा और टाटा ग्रुप के संस्थापकों की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हूं। एक सदी से अधिक समय पहले स्थापित, टाटा ट्रस्ट्स सामाजिक भलाई के लिए एक अद्वितीय साधन हैं। इस गंभीर अवसर पर, हम अपने विकास और परोपकारी पहलों को जारी रखने और राष्ट्र-निर्माण में अपने भाग को निभाने के लिए फिर से समर्पित करते हैं।"

नोएल टाटा का परिचय

नोएल टाटा का जन्म दिसंबर 1957 में नोएल टाटा और सिमोन एन. टाटा के घर हुआ। वह रतन टाटा के सगे भाई हैं। उन्होंने यूके के ससेक्स विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की है और INSEAD में अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी कार्यक्रम (IEP) पूरा किया है।

व्यक्तिगत जीवन

नोएल टाटा की शादी आलू मिस्त्री से हुई है और उनके तीन बच्चे हैं—लीया, माया, और नेविल टाटा—जो सभी पारिवारिक व्यवसाय में सक्रिय रूप से शामिल हैं। लीया भारतीय होटलों की कंपनी में उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं, माया टाटा कैपिटल से जुड़ी हैं, और नेविल ट्रेंट और स्टार बाजार की नेतृत्व टीम का हिस्सा हैं।

टाटा ग्रुप में नोएल टाटा का योगदान

अपनी हालिया नियुक्ति से पहले, नोएल टाटा टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक थे। उनके नेतृत्व में, कंपनी ने 2010 से 2021 के बीच अपने कारोबार को 500 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3 बिलियन डॉलर से अधिक कर दिया। इसके अलावा, उन्होंने टाटा के खुदरा व्यवसाय ट्रेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में 1998 में एक ही स्टोर से शुरुआत करते हुए विभिन्न प्रारूपों में 700 से अधिक स्टोर तक विस्तार किया।

वर्तमान में, नोएल कई महत्वपूर्ण पदों पर हैं: वह ट्रेंट, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास, और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन के चेयरमैन हैं, और टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष हैं। इसके अलावा, वह सायर रतन टाटा ट्रस्ट और सायर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी के रूप में भी कार्यरत हैं, जो टाटा सन्स का 50 प्रतिशत से अधिक स्वामित्व रखते हैं।

नोएल टाटा की नई भूमिका

इस नियुक्ति के साथ, नोएल टाटा सायर रतन टाटा ट्रस्ट के छठे और सायर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के 11वें चेयरमैन बन गए हैं। उन्हें पहले टाटा सन्स के चेयरमैन के पद के लिए उम्मीदवार माना गया था, लेकिन अंततः यह जिम्मेदारी उनके साले सायरस मिस्त्री को सौंपी गई थी।

नेट वर्थ

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, नोएल टाटा की कुल संपत्ति 1.5 अरब डॉलर (लगभग 12,455 करोड़ रुपये) होने का अनुमान है, लेकिन एबीपी लाइव इसे स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सका है।

 

 

 

 

PC -MONEYCONTROL



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.