क्या है पीएम श्री स्कूल योजना, आम स्कूलों से किस तरह है अलग

Samachar Jagat | Monday, 29 Jul 2024 10:16:27 AM
What is PM Shri School Yojana, how is it different from normal schools

pc: abplive

भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएँ चलाती है, जिनमें से कुछ लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बनाई गई हैं, जबकि अन्य का उद्देश्य बेहतरीन सुविधाएँ प्रदान करना है। शिक्षा हर किसी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और एक शिक्षित व्यक्ति राष्ट्र के विकास और मजबूती में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

भारत में, कई बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं, जहाँ सभी छात्रों को उनकी आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना शिक्षा प्रदान की जाती है। इनमें से कई स्कूल कई सालों से अस्तित्व में हैं और उन्हें आधुनिकीकरण की आवश्यकता है। इसे संबोधित करने के लिए, प्रधान मंत्री ने पीएम श्री स्कूल योजना शुरू की। आइए जानें कि इस योजना के तहत विकसित स्कूल नियमित स्कूलों से कैसे अलग होंगे।

पीएम श्री स्कूल योजना क्या है?

2022 में, भारत सरकार ने पीएम श्री (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना शुरू की, जिसे पीएम श्री स्कूल योजना के रूप में भी जाना जाता है। इस योजना का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करना है। सरकार इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों को विकसित करने की योजना बना रही है, ताकि छात्रों को समकालीन शिक्षा प्रदान करने के लिए उन्हें उन्नत तकनीक के साथ आधुनिक बनाया जा सके।

मुख्य विशेषताएँ:
उन्नत प्रौद्योगिकी: छात्रों को आधुनिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूलों को उन्नत तकनीकी बुनियादी ढाँचे से सुसज्जित किया जाएगा।
बजट: पूरी परियोजना की लागत ₹27,360 करोड़ है, जिसमें केंद्र सरकार पाँच वर्षों में ₹18,128 करोड़ का योगदान देगी, जबकि शेष व्यय राज्य सरकारों द्वारा वहन किया जाएगा।
लाभार्थी: इस योजना से 20 लाख युवा छात्रों को लाभ होगा।

पीएम श्री स्कूल नियमित स्कूलों से किस तरह भिन्न होंगे?

वर्तमान में, सरकारी स्कूलों में छात्रों को अक्सर निजी स्कूलों में उपलब्ध सुविधाओं की कमी होती है। हालाँकि, पीएम श्री योजना के तहत, स्कूलों को आधुनिक तकनीक और बुनियादी ढाँचे के साथ विकसित किया जाएगा, जो उन्हें नियमित स्कूलों से काफी अलग बनाएगा।

 बेहतर डिज़ाइन वाली कक्षाओं और प्रयोगशालाओं के साथ भौतिक बुनियादी ढाँचे को मजबूत किया जाएगा।
छात्रों को वीआर हेडसेट, बहुभाषी पेन अनुवादक, वीडियो रिकॉर्डिंग लैब और खेल परिसर जैसी सुविधाओं के साथ विभिन्न विषयों में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त होगा।
दृष्टिबाधित छात्रों को उचित शिक्षा मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रावधान किए जाएँगे।

कुल मिलाकर, पीएम श्री स्कूल योजना का उद्देश्य चयनित सरकारी स्कूलों को आधुनिक शैक्षणिक संस्थानों में बदलना है, तथा छात्रों को आज की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक उपकरण और वातावरण प्रदान करना है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.