Government Scheme: क्या है कन्याश्री योजना, जिसके तहत लड़कियों को मिलता है इतने हजार का फायदा

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Sep 2024 09:30:29 AM
What is Kanyashree Yojana, under which girls get the benefit of so many thousand rupees


सरकार अक्सर महिलाओं और लड़कियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएँ शुरू करती है, जिसका उद्देश्य उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक पहल है कन्याश्री प्रकल्प योजना। 8 मार्च, 2013 को शुरू की गई यह योजना मुख्य रूप से लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और बाल विवाह को रोकने पर केंद्रित है। यह राज्य भर में युवा लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने में एक महत्वपूर्ण उपकरण रहा है।

कन्याश्री प्रकल्प के तहत वित्तीय सहायता
इस योजना के तहत माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाली लड़कियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त, यह योजना लड़कियों को खेल और व्यावसायिक कार्यक्रमों में सहायता प्रदान करती है। छात्रवृत्ति राशि सीधे पात्र लड़कियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। शुरुआत में, वर्ष 2013-14 के दौरान अधिकतम छात्रवृत्ति राशि ₹500 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर ₹1,000 कर दिया गया है।

इस योजना का लक्ष्य 13 से 18 वर्ष की अविवाहित लड़कियाँ हैं, जो कक्षा 8 से 12 के बीच पढ़ रही होनी चाहिए। शुरुआत में, यह कार्यक्रम इन कक्षाओं की लड़कियों तक ही सीमित था, लेकिन 2017 में, पात्रता को बढ़ाकर स्नातकोत्तर छात्राओं को भी शामिल कर दिया गया। इस पहल के तहत, 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाली लड़कियाँ ₹25,000 का एकमुश्त अनुदान प्राप्त करने की पात्र हैं।

पात्रता और आवश्यक दस्तावेज़
इस योजना का लाभ उठाने के लिए, लड़की को पश्चिम बंगाल की निवासी होना चाहिए। यह योजना ₹1,20,000 तक की वार्षिक आय वाले परिवारों की लड़कियों के लिए उपलब्ध है। हालाँकि, यह आय सीमा उन लड़कियों पर लागू नहीं होती है, जिन्होंने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है या जो 40% या उससे अधिक शारीरिक रूप से विकलांग हैं। आवश्यक दस्तावेज़ों में लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, अविवाहित होने का प्रमाण पत्र, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र और लड़की के नाम, पते और खाता संख्या के साथ बैंक पासबुक शामिल है।

आवेदन प्रक्रिया
कन्याश्री प्रकल्प योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक अपने स्कूल से एक फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं, उसमें आवश्यक विवरण भर सकते हैं और उसे जमा कर सकते हैं। पात्र पाए जाने पर, छात्रवृत्ति राशि सीधे आवेदक के खाते में जमा कर दी जाएगी। वैकल्पिक रूप से, छात्र आधिकारिक कन्याश्री वेबसाइट www.wbkanyashree.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्कॉलरशिप रिन्युअल के लिए, प्रक्रिया वही रहती है, लेकिन रिन्युअल के लिए आय प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.