Union Budget: 3 लाख से बढ़कर इतनी हो सकती है इनकम टैक्स छूट की सीमा, इन लोगों को होगा फायदा

Samachar Jagat | Friday, 21 Jun 2024 12:08:21 PM
Union Budget: Income tax exemption limit may increase from Rs 3 lakh to this much, these people will benefit

इंटरनेट डेस्क। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार का गठन हो चुका है। मंत्रियों के बीच विभागों का भी बंटवारा हो चुका है। निर्मला सीतारमण को एक फिर से केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। अब मोदी सरकार की ओर से जल्द ही  वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

वित्त निर्मला सीतारमण द्वारा जुलाई के तीसरे सप्ताह में इसे पेश किया जा सकता है। वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट से मिडिल क्लास और टैक्सपेयर्स को राहत मिलने की उम्मीद है। 

इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करने की बनाई जा रही है योजना 
खबरों की मानें तो मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में 10 लाख रुपए सालाना कमाने वाले लोगों के लिए इनकम टैक्स की दरों में कटौती हो सकती है। इस संबंध में केन्द्र सरकार की ओर से विचार किया जा रहा है। मोदी सरकार की आरे से इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करने की योजना बनाई जा रही है। चुनावी साल होने के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से 1 फरवरी को 2025 के लिए पेश अंतरिम बजट में इनकम टैक्स से जुड़ी कोई बड़ी घोषणा नहीं की था।

इनकम टैक्स छूट की सीमा को सकती है 5 लाख रुपए
खबरों की मानें तो इस बजट में मोरी सरकार सैलरी वर्ग और मिडिल क्लास को बड़ी राहत देते हुए इनकम टैक्स छूट की सीमा को 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर सकती है। हालांकि केन्द्र सरकार का ये बदलाव केवल नई टैक्स रिजीम के तहत रिटर्न फाइल करने वालों पर लागू होगा।

PC: taxguru

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.