Union Budget 2024: रोजगार के लिए लाई जाएंगी पांच योजनाएं, बिहार और आंध प्रदेश के लिए हुआ बड़ा ऐलान, निर्मला सीतारमण कर चुकी हैं ये बड़ी घोषणाएं

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jul 2024 12:12:24 PM
Union Budget 2024: Five schemes will be brought for employment, big announcement made for Bihar and Andhra Pradesh

इंटरेनट डेस्क। निर्मला सीतारमण द्वारा आज लोकसभा में बतौर वित्त मंत्री लगातार सातवीं बार केन्द्र सरकार का बजट पेश किया जा रहा है। ये केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अभी तक बजट में कई बड़े ऐलान किए जा चुके हैं।

निर्मला सीतारमण ने इस बजट में बिहार और आंध्रप्रदेश के लिए विश्ेाष पैकज का ऐलान कर दिया है। उन्होंने  बिहार में सडक़ प्रोजेक्ट के लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा कर दी है। इस राज्य के लिए 21 हजार करोड़ के पॉवर प्लांट का भी ऐलान हुआ है। वहीं आंध्रप्रदेश के लिए भी लगभग 15 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में केंद्र सरकार द्वारा 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार के लिए पांच योजनाएं लाने का ऐलान किया है। सरकार की ओर से 5 साल में दो लाख करोड़ रुपए इसके लिए खर्च किए जाएंगे। 

1 करोड़ युवाओं को सरकार इंटर्नशिप प्रदान करेगी
केन्द्र सरकार की ओर से आगामी 5 सालों में 1 करोड़ युवाओं को सरकार इंटर्नशिप प्रदान करने का भी ऐलान किया गया है। एक साल के इंटर्नशिप में प्रति माह 5000 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। 

पहली बार नौकरी पाने वालों के लिए भी हुआ ऐलान
निर्मला सीतारमण की ओर से पहली बार नौकरी पाने वालों के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। इन लोगों को दो साल तक हर महीने 300 रुपए अतिरिक्त पीएफ सरकार की ओर से दिया जाएगा।  वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए दस लाख रुपए तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का भी ऐलान किया है। 

PC: npg.news

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.