Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस नई स्कीम का कर सकती है ऐलान

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2024 09:41:12 AM
Union Budget 2024: Finance Minister Nirmala Sitharaman may announce this new scheme

इंटरनेट डेस्क। देशवासियों को केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट का इंतजार है। इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस महीने की 22 या 23 तारीख को पेश किया जा सकता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट में देशवासियों के लिए कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट में नई प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव (पीएलआई) स्कीम्स का ऐलान कर सकती है। खबरों के अनुसार, इस संबंध में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाला वित्त मंत्रालय व्यापक विचार-विमर्श के बाद कई अन्य विभागों द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव का मूल्यांकन किया जा रहा है। केन्द्र सरकार की ओर से केमिकल्स, खिलौने और फुटवियर जैसे सेक्टर्स के लिए पीएलआई स्कीम्स लाने का विचार किया जा रहा है। 

14 सेक्टर्स के लिए प्रारम्भ की जा चुकी हैं पीएलआई स्कीम्स
आपको बता दें कि केन्द्र सरकार की ओर से घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने के लिए पहले ही 14 सेक्टर्स के लिए पीएलआई स्कीम्स प्रारम्भ की जा चुकी है। इन स्कीम्स के विस्तार से सरकार को रोजगार सृजन में भी सहायता मिलती है। पीएलआई स्कीम्स से देश के लोगों को भी लाभ मिलता है। सरकार की ओर से मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप अगस्त 2023 में देश में मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं और निर्यात को बढ़ाने के लिए 1.97 लाख करोड़ रुपए के परिव्यय का ऐलान किया गया था। 

कुछ के लिए फंड आवंटन में किया जा सकता है इजाफा 
वहीं मंत्रालय की ओर से मौजूदा पीएलआई स्कीम्स में से कुछ के लिए फंड आवंटन का इजाफा किया जा सकता है। केन्द्र सरकार की ओर से उद्योग प्रतिनिधियों और निकायों की अंतर्निहित डिमांड के आधार पर मौजूदा स्कीम्स पर फंड आवंटन में 30 प्रतिशत का इजाफा कर कर सकती है। 

PC:  naidunia
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.