Union Budget 2024: पीएम सूर्य घर योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट तक मिलेगी मुफ्त बिजली

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jul 2024 02:47:29 PM
Union Budget 2024: 1 crore homes to get free electricity up to 300 units under PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PC: jagran

केंद्रीय बजट 2024 में वित्त मंत्री ने घोषणा की कि, पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट तक मुफ़्त बिजली मिलेगी। मंगलवार को अपने भाषण में वित्त मंत्री ने कहा, "रूफ़टॉप सोलर योजना ने 1.28 करोड़ से ज़्यादा रजिस्ट्रेशन और 14 लाख आवेदनों के साथ उल्लेखनीय प्रतिक्रिया हासिल की है।" 

मुफ़्त सौर बिजली योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ़्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए छत पर सौर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की गई है। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी।"

 सरकार ने केंद्रीय बजट 2024 में अंतरिम बजट में आवंटित 12,850 करोड़ रुपये के मुकाबले नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय को 19,100 करोड़ रुपये आवंटित किए। इससे पहले जनवरी में, पीएम ने एक योजना की घोषणा की थी जिसके तहत 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। इस योजना को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना कहा जाता है। 

अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "अयोध्या से लौटने के बाद मैंने अपना पहला फैसला यह लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों में छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली लगाने के उद्देश्य से 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' शुरू करेगी।" 
पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ योजना पर चर्चा करते हुए अपनी तस्वीरें भी पोस्ट कीं। उन्होंने आगे कहा कि इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के बिजली बिल में कमी आएगी। यह योजना भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनाएगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.