Toll Tax: आगामी समय में सैटेलाइट से ही कट जाएगा टोल टैक्स, केन्द्र सरकार लाने ला रही है अब ये तकनीक

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 12:15:39 PM
Toll Tax: In the coming time, toll tax will be deducted through satellite only, the central government is bringing this technology now

इंटरनेट डेस्क। देश में हाइवे पर वाहन चलाने के लिए लोगों को टोल टैक्स देना होता है। इसके लिए देश में टोल प्लाजा बनाए गए हैं। यहां पर वाहनों की लाइन में लगकर टोल टैक्स के लिए पर्ची कटवानी होती है। हालांकि अब बड़ी संख्या में लोगों द्वारा टोल टैक्स के लिए अब फास्टैग उपयोग किया जाता है।

टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर के माध्यम से आपका टोल कट जाता है। अब टोल को लेकर नई तकनीक आने वाली है। इसके माध्यम से सैटेलाइट के माध्यम से वाहन का टोल  टैक्स कट जएगा। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से अब सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इसे जीएनएसएस टोल इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम यानी ग्लोबल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम भी बोल जाता है।

इसको लेकर सरकार के केंद्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में राज्यसभा में जानकारी दी है। उन्होंने राज्य सभा में बताया कि देश कुछ चुनिंदा राष्ट्रीय राजमार्गों पर जीएनएसएस बेस्ड टोल सिस्टम लगाए जाने की तैयारी की जाएगी। 

PC: indiatvnews
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.