इमरजेंसी में आयुष्मान कार्ड का इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल, नहीं काटने पड़ेंगे अस्पतालों के चक्कर

Samachar Jagat | Monday, 16 Sep 2024 09:58:38 AM
This is how you can use Ayushman card in emergency, you will not have to go to hospitals

PC: abplive

स्वास्थ्य हर किसी के जीवन का एक अहम हिस्सा है। आपके पास चाहे कितनी भी दौलत क्यों न हो, अगर आपका स्वास्थ्य खराब है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इसलिए कई लोग बीमारियों या अचानक होने वाली मेडिकल इमरजेंसी से होने वाले मेडिकल खर्चों से खुद को बचाने के लिए स्वास्थ्य बीमा का विकल्प चुनते हैं। गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज में व्यक्ति की जीवन भर की बचत का एक बड़ा हिस्सा खर्च हो सकता है, यही वजह है कि कई लोग स्वास्थ्य बीमा करवाना पसंद करते हैं।

हालांकि, हर कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं ले सकता। ज़रूरतमंद लोगों की मदद के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरू की। इस पहल का उद्देश्य वंचित व्यक्तियों को 5 लाख रुपये तक की मुफ़्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। इस योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड मिलता है। यहाँ बताया गया है कि आप मेडिकल इमरजेंसी के मामले में आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

आपातकाल में आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें
अगर आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं, तो आपको आयुष्मान कार्ड जारी किया गया होगा। मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में आप योजना के तहत सूचीबद्ध किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज करा सकते हैं। अस्पताल पहुंचने पर, आपको आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क का पता लगाना होगा।

हेल्प डेस्क पर पहुंचने के बाद, आपको नामित अधिकारी से मिलना होगा और उन्हें अपना आयुष्मान कार्ड दिखाना होगा। अधिकारी आपके कार्ड का सत्यापन करेगा और सत्यापन पूरा होने के बाद, आप तुरंत मुफ़्त चिकित्सा उपचार के हकदार हो जाएँगे। आयुष्मान कार्ड के साथ, आप ₹5 लाख तक की मुफ़्त स्वास्थ्य सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे प्राप्त करें
आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए, अपने नज़दीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाएँ। प्रभारी अधिकारी से बात करें, जो योजना के लिए आपकी पात्रता की जाँच करेगा। यदि आप पात्र हैं, तो आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन किया जाएगा और प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपका आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.