Investment Tips: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले इस तरह रिटायरमेंट के लिए कर सकते हैं 1 करोड़ के फंड का जुगाड़

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2024 10:15:06 AM
This is how private sector people can arrange for a fund of Rs 1 crore on retirement, know the method

pc: tv9hindi

अगर आप निजी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है। बढ़ती महंगाई के इस दौर में अपने भविष्य की योजना बनाना बहुत ज़रूरी है। हर कोई रिटायरमेंट के बाद आरामदेह ज़िंदगी जीने का सपना देखता है, जिसमें वित्तीय चिंताओं से मुक्ति मिले। अगर आप भी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि रिटायरमेंट के दौरान आपके पास पैसे की कमी न हो, तो हमारे पास आपके लिए एक रणनीति है। इस निवेश पद्धति का पालन करके, आप लाखों डॉलर का रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं। आइए जानें कि आप इसे कैसे हासिल कर सकते हैं।

रिटायरमेंट के लिए आपको कितनी बचत करनी चाहिए?

यह निर्धारित करने के लिए कि आपको अपनी मौजूदा सैलरी का कितना हिस्सा रिटायरमेंट के लिए बचाना चाहिए, आपको अपनी मौजूदा आय, जोखिम सहन करने की क्षमता और सबसे महत्वपूर्ण समय जैसे कई कारकों पर विचार करना होगा। रिटायरमेंट तक आपके पास कितना समय है, यह आपकी निवेश रणनीति को बहुत प्रभावित करता है और आज हम इसी पर चर्चा करेंगे।

आज लोग कैसे निवेश करते हैं?

मान लीजिए कि आप अपने करियर की शुरुआत में हैं और 20 साल की उम्र में बचत करना शुरू करते हैं। ऐसे में आपके पास लंबी अवधि में निवेश का लाभ उठाने का अवसर होता है। इस अवधि के दौरान, आप अपने निवेश के साथ ज़्यादा जोखिम उठा सकते हैं, जैसे कि स्टॉक और म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना, जो आम तौर पर समय के साथ बेहतर रिटर्न देते हैं। हालाँकि, अगर आप 40 की उम्र में रिटायरमेंट के लिए बचत करना शुरू करते हैं, तो आपको ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत होगी। इस स्तर पर, आपको अपनी पूंजी की सुरक्षा के लिए सुरक्षित और स्थिर निवेश पर ध्यान देना चाहिए और रिटायरमेंट के करीब पहुँचने पर स्थिर रिटर्न सुनिश्चित करना चाहिए, जिससे आप बाज़ार की अस्थिरता से खुद को बचा सकें।

1 करोड़ बचाने के लिए आपको कितना निवेश करना चाहिए?

अगर आपका लक्ष्य 1 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड जमा करना है, तो उनके ऐतिहासिक रिटर्न के आधार पर सही निवेश विकल्पों का चयन करना महत्वपूर्ण है। एक प्रभावी विकल्प म्यूचुअल फंड है। अगला सवाल यह है: इस रिटायरमेंट लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने कितना निवेश करना चाहिए?

अगर आप 30 साल के भीतर 1 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड बनाने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐतिहासिक रूप से, म्यूचुअल फंड ने औसतन 12% का वार्षिक रिटर्न दिया है। अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए, आपको एक व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) शुरू करनी चाहिए।

आपका निवेश कैसे बढ़ेगा?

मासिक निवेश: 3,000 रुपये
अनुमानित रिटर्न: 12%
30 वर्षों में कुल निवेश: 10,80,000 रुपये
परिपक्वता पर कुल फंड: 1,05,89,741 रुपये
कुल अर्जित ब्याज: 95,09,741 रुपये

12% रिटर्न देने वाली म्यूचुअल फंड स्कीम में हर महीने 3,000 रुपये निवेश करके आप 1 करोड़ रुपये से ज़्यादा जमा कर सकते हैं। इससे आप आराम से अपने रिटायरमेंट लक्ष्यों को पूरा कर पाएँगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.