इन लोगों को एक नवंबर से नहीं मिलेगा सस्ता गेंहू, जानें राशन कार्ड से क्यों कट जाएगा नाम?

varsha | Monday, 16 Sep 2024 02:16:56 PM
These people will not get cheap wheat from November 1, know why their name will be removed from the ration card?

PC: INDIA NEWS

भारत सरकार अपने नागरिकों के लाभ के लिए कई योजनाएँ चलाती है, खास तौर पर आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों सहित विभिन्न सामाजिक-आर्थिक समूहों को लक्षित करके। ऐसी ही एक पहल है राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, जो गरीpबों को रियायती दर पर राशन मुहैया कराता है। इन सस्ते राशन का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड होना ज़रूरी है। हालाँकि, सरकार ने हाल ही में राशन कार्ड धारकों के लिए नए दिशा-निर्देश पेश किए हैं। 1 नवंबर, 2024 से, अगर नई ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) प्रक्रिया पूरी नहीं की गई तो राशन का वितरण रोक दिया जाएगा। यहाँ बताया गया है कि यह बदलाव क्यों हो रहा है:

PC: Patrika News

ई-केवाईसी क्यों ज़रूरी है? 

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने पहले ही इस अनिवार्यता की घोषणा कर दी थी। इसके बावजूद, कई राशन कार्ड धारकों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है। ई-केवाईसी पूरा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2024 है। यदि कोई राशन कार्ड धारक इस तिथि तक प्रक्रिया पूरी नहीं करता है, तो अगले महीने से उसका राशन बंद कर दिया जाएगा। साथ ही, ई-केवाईसी पूरा न करने वालों के नाम राशन कार्ड सूची से हटा दिए जाएंगे और कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।

PC: Zee Business

ई-केवाईसी क्यों लागू किया जा रहा है?

इस बात को लेकर चिंताएं हैं कि सरकार ई-केवाईसी क्यों लागू कर रही है। इसका कारण यह है कि कई राशन कार्डों में अभी भी ऐसे व्यक्तियों के नाम हैं जो अब लाभ के पात्र नहीं हैं। इसमें वे लोग शामिल हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है, लेकिन उनके नाम राशन कार्ड से नहीं हटाए गए हैं। इसे ठीक करने के लिए, किसी भी परिवार के राशन कार्ड पर सूचीबद्ध सभी व्यक्तियों को ई-केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह निकटतम खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय में किया जा सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.