इन लोगों को मिलता है PM Vishwakarma योजना का लाभ, जानें इस से जुडी पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jul 2024 09:55:20 AM
These people get the benefit of PM Vishwakarma Yojana, know complete information related to this

भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए अलग-अलग ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएँ चलाती है। कुछ योजनाएँ खास तौर पर पुरुषों के लिए, कुछ महिलाओं के लिए, कुछ बुज़ुर्गों के लिए और कुछ छोटी लड़कियों के लिए हैं।

2023 में, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना शुरू की। इस योजना ने तब से लाखों भारतीय नागरिकों को लाभान्वित किया है, आर्थिक लाभ प्रदान किया है और व्यक्तियों को कम ब्याज दर पर ऋण देकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में मदद की है। आइए जानें कि इस योजना से कोई कैसे लाभ उठा सकता है, इसकी पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैं।

योजना के लाभ
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत, सरकार मुफ़्त व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करती है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान, प्रतिभागियों को 500 रुपये का दैनिक भत्ता मिलता है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, सरकार टूल किट खरीदने के लिए 15,000 रुपये देती है। अगर कोई अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो वह सरकार से 300,000 रुपये तक का ऋण ले सकता है।

शुरुआत में, 100,000 रुपये का ऋण दिया जाता है, जिसे 18 महीने के भीतर चुकाना होता है। सफल पुनर्भुगतान पर, 30 महीने की पुनर्भुगतान अवधि के साथ 200,000 रुपये का अतिरिक्त ऋण दिया जाता है। योजना में भाग लेने वालों को सरकार से एक प्रमाण पत्र भी मिलता है।

पात्र लाभार्थी
यह योजना विभिन्न व्यवसायों जैसे सुनार, लोहार, हलवाई, मोची, बढ़ई, दर्जी और कुम्हार आदि के श्रमिकों के लिए है।

आवश्यक दस्तावेज
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है: आधार कार्ड, ई-श्रम कार्ड, श्रमिक कार्ड, राशन कार्ड, एक सक्रिय मोबाइल नंबर, निवास का प्रमाण और जाति प्रमाण पत्र।

पात्रता मानदंड
आवेदक कम से कम 18 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक होने चाहिए। योजना से प्रति परिवार केवल एक सदस्य लाभान्वित हो सकता है। परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं करना चाहिए और आवेदक बेरोजगार होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें?
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन है। आवेदन करने के लिए, निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाएँ और ग्राहक सेवा अधिकारी को आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें। अधिकारी आपके आवेदन को संसाधित करेगा, और आपको अपने फ़ोन पर SMS के ज़रिए अपडेट प्राप्त होंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.