1 जून से लागू होने जा रहे ये बड़े बदलाव, हर घर और हर जेब पर पड़ेगा असर!

Samachar Jagat | Tuesday, 28 May 2024 11:43:32 AM
These big changes are going to be implemented from June 1, will affect every house and every pocket!

1 जून 2024 से नया नियम: मई का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं और 1 जून से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा.

1 जून को एलपीजी, बैंक में बड़े बदलाव, आम आदमी पर असर 1 जून से लागू होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, हर घर और हर जेब पर दिखेगा असर!

1 जून से गैस सिलेंडर से लेकर बैंकों से जुड़े इन नियमों में होगा बड़ा बदलाव (इमेज सोर्स: Getty)

1 जून 2024 से नया नियम: हर महीने की पहली तारीख को देश में कई बड़े बदलाव होते हैं। अब मई का महीना खत्म होने को है. कुछ ही दिनों में जून का महीना शुरू हो जाएगा. 1 जून से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. ये बदलाव गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर बैंकिंग नियमों तक शामिल हैं। इन सभी बदलावों से अवगत होना आपके लिए जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि 1 जून से क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

एलपीजी सिलेंडर

देश में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बदलती हैं। एलपीजी सिलेंडर की कीमत ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तय करती हैं। कंपनियों ने 14 किलो के घरेलू और 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय कर दिए हैं। इसके साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी तय कर दी गई हैं. ऐसे में 1 जून को गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां 1 जून को गैस सिलेंडर के दाम तय करेंगी.

आधार कार्ड अपडेट

UIDAI ने आधार कार्ड को फ्री अपडेट करने की तारीख 14 जून तक बढ़ा दी है. आधार धारक आसानी से आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र पर जाने पर प्रति अपडेट 50 रुपये का चार्ज देना होगा।

वाहन चलाने के नियम

देश में ड्राइविंग की उम्र 18 साल है. अगर 18 साल से कम उम्र का कोई नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. अगर कोई नाबालिग वाहन चलाता पकड़ा गया तो उसे 25 हजार रुपये तक जुर्माना देना होगा. इसके अलावा नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस नहीं मिलेगा.

1 जून से देश में ट्रैफिक नियम भी बदले जा रहे हैं. नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम जून से लागू होंगे. अगर कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

जून में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने जून महीने के लिए बैंक छुट्टियों की सूची की घोषणा कर दी है। अगले महीने बैंकों में 10 दिन की छुट्टी रहेगी. साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक 6 दिन बंद रहेंगे।  



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.