Budget 2024 की तारीख को लेकर अभी भी कन्फ्यूजन! 22 जुलाई नहीं तो जानें कब जारी होगा बजट?

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 12:52:33 PM
There is still confusion about the date of Budget 2024! If not July 22, then know when the budget will be released?

pc: zeebiz

एनडीए सरकार के गठन के साथ ही जनता को वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण केंद्रीय बजट का बेसब्री से इंतजार है। बजट की तैयारियां जोरों पर हैं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें कर रही हैं। हालांकि शुरू में यह सुझाव दिया गया था कि बजट 22 जुलाई को पेश किया जाएगा, लेकिन वित्त मंत्रालय के सूत्रों से हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार बजट की तारीख अलग है।

कब घोषित होगा बजट?

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, आर्थिक सर्वेक्षण 22 जुलाई को पेश किए जाने की उम्मीद है, जबकि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट 23 जुलाई को पेश किए जाने की संभावना है। संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होने वाला है और अनुमान है कि पहले दिन आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा, जबकि दूसरे दिन बजट पेश किया जाएगा। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई भी ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है। 


मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट

यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना सातवां बजट पेश करेंगी। इससे पहले वे पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश कर चुकी हैं। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट 1 फरवरी, 2024 को पेश किया गया था। इस बजट से काफी उम्मीदें हैं, जिसमें आम लोगों के लिए करों से संबंधित महत्वपूर्ण घोषणाओं की उम्मीद है।

क्‍या होता है इकोनॉमिक सर्वे

इकोनॉमिक सर्वेक्षण बजट से एक दिन पहले पेश किया जाता है। यह देश के आर्थिक विकास की वार्षिक समीक्षा प्रदान करता है, जिसमें बताया जाता है कि पिछले एक साल में अर्थव्यवस्था ने कैसा प्रदर्शन किया है। यह विकास के क्षेत्रों और चिंता के क्षेत्रों पर प्रकाश डालता है। इस सर्वेक्षण के आधार पर, आगामी वर्ष के लिए अनुमान लगाए जाते हैं, जो संभावित आर्थिक अवसरों और चुनौतियों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

आर्थिक सर्वेक्षण सरकार को सिफारिशें भी प्रदान करता है, हालांकि यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह उन्हें लागू करे या नहीं। यह आर्थिक रुझानों का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है और पिछले वर्ष के आंकड़ों के आधार पर यह संकेत देता है कि क्या अधिक महंगा या सस्ता हो सकता है।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.