इस दिन जारी हो सकती है PM Kisan योजना की अगली किस्त, जरूर कर लें ये काम वरना अटक जाएंगे पैसे

varsha | Friday, 12 Jul 2024 10:19:24 AM
The next installment of PM Kisan Yojana can be released on this day, do this work or else the money will get stuck

pc: indiatoday

भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है और कृषि प्रधान देश होने के नाते इसमें किसानों के लिए भी विशेष योजनाएं हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को विभिन्न तरीकों से लाभ पहुंचाना है। ऐसी ही एक योजना जो किसानों को सीधे वित्तीय लाभ प्रदान करती है, वह है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था।

 इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किए जाने वाले 6000 रुपये का वार्षिक भुगतान मिलता है। यह राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। 

pc: abplive

अब तक सरकार 17 किस्तें जारी कर चुकी है। सबसे हालिया किस्त पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जारी की थी। अब किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार है। 18वीं किस्त अक्टूबर में जारी होने की उम्मीद है।

pc: abplive

 हालांकि, इस किस्त को प्राप्त करने से पहले किसानों को यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी कि उनके भुगतान में देरी न हो। सरकार ने पहले ही किसानों को ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन पूरा करने की आवश्यकता के बारे में सूचित कर दिया है। जिन किसानों ने अभी तक ये प्रक्रियाएं पूरी नहीं की हैं, उन्हें अगली किस्त प्राप्त करने में देरी का सामना करना पड़ सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.