देश में इस जगह दोगुना हो जाएगा उज्ज्वला योजना का लाभ, इतने मिलेंगे मुफ्त सिलेंडर

Samachar Jagat | Thursday, 12 Sep 2024 09:52:49 AM
The benefit of Ujjwala scheme will be doubled at this place in the country, this many free cylinders will be available

PC: Energy Portal

भारत सरकार कई ऐसी योजनाएं चलाती है, जिनसे लाखों नागरिकों को लाभ मिलता है। एक समय था, जब भारत में लगभग सभी घर पारंपरिक मिट्टी के चूल्हे पर खाना पकाते थे, लेकिन आज, ज़्यादातर घरों में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होने लगा है, जिससे खाना बनाना बहुत आसान और तेज़ हो गया है।

देश भर में गैस सिलेंडर के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उज्ज्वला योजना शुरू की। इस पहल से भारत की लाखों महिलाओं को काफ़ी फ़ायदा हुआ है। हाल ही में सरकार ने घोषणा की है कि इस योजना के तहत किसी ख़ास राज्य की महिलाओं को एक नहीं, बल्कि दो मुफ़्त गैस सिलेंडर दिए जाएँगे। आइए जानें कि किस राज्य को इससे फ़ायदा होगा।

PC: Jagran

जम्मू और कश्मीर की महिलाओं को मिलेंगे 2 मुफ़्त गैस सिलेंडर

जम्मू और कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इसकी तैयारी में बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। बीजेपी द्वारा की गई एक अहम घोषणा इस क्षेत्र की महिलाओं को ध्यान में रखकर की गई है। पार्टी ने वादा किया है कि अगर वे जम्मू और कश्मीर में सत्ता में आती हैं, तो राज्य की महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत दो मुफ़्त गैस सिलेंडर दिए जाएँगे।

वर्तमान में, उज्ज्वला योजना के तहत एक मुफ़्त गैस सिलेंडर दिया जाता है। हालाँकि, अगर भाजपा चुनाव जीतती है और जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाती है, तो राज्य की महिलाओं को इस योजना के तहत दोगुना लाभ मिलेगा।

PC: PM India

10 करोड़ से ज़्यादा लाभार्थी

उज्ज्वला योजना भारत सरकार द्वारा 2016 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों की महिलाओं को मुफ़्त गैस कनेक्शन प्रदान करना है। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को एक गैस चूल्हा और सिलेंडर मिलता है, साथ ही सिलेंडर को फिर से भरने के लिए सब्सिडी भी मिलती है। आज तक, देश भर में 10 करोड़ से ज़्यादा महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला है, और यह संख्या हर साल बढ़ती जा रही है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.