Sukanya Samridhi Yojna: अब मिलेगा 8.2% ब्याज, 10 हजार के निवेश पर मिल जाएंगे इतने रुपए

varsha | Friday, 06 Sep 2024 01:03:02 PM
Sukanya Samridhi Yojna: Now you will get 8.2% interest, you will get this much money on investing 10 thousand rupees

PC: tv9hindi

आज बचत के कई विकल्प उपलब्ध हैं और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) उनमें से एक है। 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस छोटी बचत योजना का उद्देश्य निवेश पर आकर्षक रिटर्न के साथ बेटियों का भविष्य सुरक्षित करना है। अगर आप अपनी बेटी के लिए इस योजना में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो यहाँ कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। "बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ" अभियान के हिस्से के रूप में, SSY अब 8.2% की ब्याज दर प्रदान करता है। यहाँ बताया गया है कि अगर आप ₹10,000 का निवेश करते हैं तो यह दर आपके रिटर्न को कैसे प्रभावित करती है।

ब्याज दर और रिटर्न

वर्तमान तिमाही के लिए, 1 जुलाई से 30 सितंबर, 2024 तक, SSY खाते 8.2% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करते हैं, जो तिमाही आधार पर संयोजित होती है। यह दर देश में तिमाही आधार पर समीक्षा की जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में सबसे अधिक है। आइए देखें कि अगर कोई अभिभावक हर महीने ₹10,000 का निवेश करता है तो उसे कितना संभावित रिटर्न मिल सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

₹10,000 पर संभावित रिटर्न

SSY खाते की परिपक्वता अवधि लड़की के 21 वर्ष की आयु तक पहुंचने या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक जारी रहती है। योगदान केवल पहले 15 वर्षों के लिए आवश्यक है, जिसके बाद खाता परिपक्वता तक ब्याज अर्जित करना जारी रखता है। उदाहरण के लिए, यदि 5 वर्षीय लड़की के माता-पिता 15 वर्षों के लिए मौजूदा ब्याज दर पर सालाना ₹1.2 लाख का निवेश करते हैं, तो उन्हें 21 वर्षों के बाद परिपक्वता पर संभावित रूप से लगभग ₹55.61 लाख प्राप्त हो सकते हैं। इस राशि में उनका कुल निवेश ₹17.93 लाख और लगभग ₹37.68 लाख ब्याज शामिल है।

कर लाभ

SSY योजना महत्वपूर्ण कर लाभ भी प्रदान करती है। वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश ट्रिपल ई (छूट-छूट-छूट) कर लाभ के लिए पात्र हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत SSY खातों में निवेश पर अधिकतम ₹1.5 लाख तक की छूट मिलती है। आयकर अधिनियम की धारा 10 के तहत सालाना चक्रवृद्धि ब्याज पर मिलने वाला ब्याज कर-मुक्त होता है। इसके अलावा, परिपक्वता राशि या निकासी पर भी आयकर से छूट मिलती है।

मुख्य विशेषताएं

SSY का एक मुख्य लाभ इसकी दीर्घकालिक प्रकृति है। खाते खोलने के 21 साल बाद या लड़की की शादी के बाद परिपक्व होते हैं, अगर वह 18 साल की है। यह विस्तारित निवेश अवधि भविष्य की जरूरतों के लिए पर्याप्त धन जमा करने में मदद करती है।

ऋण प्रतिबंध

जबकि SSY सुरक्षा और उच्च रिटर्न प्रदान करता है, यह कुछ प्रतिबंधों के साथ आता है। विशिष्ट परिस्थितियों में आंशिक निकासी की अनुमति है, लेकिन SSY जमा के खिलाफ ऋण की अनुमति नहीं है। हालांकि, इस योजना को सरकार का समर्थन निवेशित धन की सुरक्षा के बारे में आश्वासन देता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.