RBI ने 100 रुपये के पुराने नोटों पर जारी की एडवाइजरी, क्लिक कर आप भी जानें

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Oct 2024 11:18:05 AM
RBI issued advisory on old 100 rupee notes, click here to know more

pc: daijiworld

हाल ही में बढ़ते भ्रम को दूर करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पुराने 100 रुपये के नोटों की स्थिति के बारे में एक नई सलाह जारी की है। केंद्रीय बैंक ने पुष्टि की है कि पुराने और नए 100 रुपये के नोट दोनों ही वैध मुद्रा बने रहेंगे, जिससे उनकी वैधता के बारे में अफवाहों के बीच लोगों को आश्वस्त किया जा सके।

RBI ने स्पष्ट किया कि पुराने 100 रुपये के नोटों को बदलने की कोई समय सीमा नहीं है और इस बात पर जोर दिया कि व्यापारियों को बिना किसी हिचकिचाहट के दोनों संस्करणों को स्वीकार करना चाहिए। यह सलाह 2018 में नए लैवेंडर 100 रुपये के नोट की शुरुआत के बाद फैली गलतफहमियों के मद्देनजर दी गई है।

पुराने या क्षतिग्रस्त 100 रुपये के नोटों को बदलने की चाह रखने वालों के लिए, RBI ने स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए हैं: ग्राहक किसी भी बैंक शाखा में जा सकते हैं, नोट एक्सचेंज फॉर्म भर सकते हैं और वैध पहचान पत्र दिखा सकते हैं। यह प्रक्रिया सीधी है और इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगता है।

1938 में अपनी शुरुआत के बाद से, 100 रुपये के नोटों में कई बदलाव हुए हैं, मूल रूप से किंग जॉर्ज VI की तस्वीर वाले नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर छपी थी। 2018 में शुरू किया गया लैवेंडर नोट भारतीय मुद्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

आरबीआई ने लोगों से नोटों को सावधानी से संभालने का आग्रह किया है, साथ ही उन्हें लिखने, मोड़ने या गर्मी और धूप में रखने से मना किया है। क्षतिग्रस्त नोटों को बिना देरी किए बैंकों में बदल दिया जाना चाहिए।

यह सलाह आरबीआई द्वारा मुद्रा प्रणाली में जनता का विश्वास बनाए रखने और देश भर में सुचारू वित्तीय लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। इस स्पष्टीकरण के साथ, आरबीआई का उद्देश्य मुद्रा में जनता का विश्वास बहाल करना है, यह सुनिश्चित करना है कि पुराने और नए 100 रुपये के नोट भारत की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.