RBI दे रहा 10 लाख जीतने का मौका, जीतना चाहते हैं तो देना होगा आसान सवाल का जवाब

Samachar Jagat | Thursday, 22 Aug 2024 03:22:11 PM
RBI is giving you a chance to win 10 lakhs, if you want to win then you have to answer a simple question

pc: tv9hindi

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश भर के स्नातक कॉलेज के छात्रों के लिए RBI 90 क्विज़ शुरू करने की घोषणा की है। यह राष्ट्रीय प्रतियोगिता RBI की 90वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है। क्विज़ में सामान्य ज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे और इसे कई चरणों में आयोजित किया जाएगा, जिसकी शुरुआत ऑनलाइन राउंड से होगी, उसके बाद स्थानीय और राज्य-स्तरीय परीक्षण होंगे, जो अंतिम राष्ट्रीय-स्तरीय प्रतियोगिता में समाप्त होंगे, जिसमें प्रत्येक राज्य के विजेता प्रतिस्पर्धा करेंगे।

20 अगस्त, 2024 को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने RBI 90 क्विज़ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि क्विज़ छात्रों के बीच रिज़र्व बैंक और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि बैंकिंग नियामक अपने जन जागरूकता अभियानों के माध्यम से युवाओं को जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार विकसित करने और डिजिटल वित्तीय उत्पादों के सुरक्षित उपयोग के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

RBI 90 क्विज़ में भाग लेने वालों को विभिन्न स्तरों पर आकर्षक पुरस्कार जीतने का मौका मिलता है। राष्ट्रीय स्तर पर पहला पुरस्कार ₹10 लाख है, उसके बाद दूसरे स्थान के लिए ₹8 लाख और तीसरे स्थान के लिए ₹6 लाख है। 

क्षेत्रीय स्तर पर, शीर्ष पुरस्कार ₹5 लाख है, दूसरे और तीसरे स्थान के लिए क्रमशः ₹4 लाख और ₹3 लाख हैं। राज्य स्तर पर, पहला पुरस्कार ₹2 लाख, दूसरा ₹1.5 लाख और तीसरा ₹1 लाख है। 

RBI 90 क्विज़ 1 सितंबर, 2024 तक 25 वर्ष से कम आयु के स्नातक छात्रों के लिए खुला है, जो भारतीय कॉलेजों में किसी भी स्ट्रीम में नामांकित हैं। कोई भागीदारी शुल्क नहीं है। पंजीकरण 20 अगस्त से 17 सितंबर, 2024 तक खुला है। हालाँकि क्विज़ की तारीख की घोषणा अभी बाकी है, लेकिन प्रश्न करंट अफेयर्स, इतिहास, साहित्य, खेल, अर्थव्यवस्था, वित्त और सामान्य ज्ञान को कवर कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.