Ration Card: सितंबर बाद कट जाएगा राशन कार्ड से आपका नाम, अब देश में कहीं भी करवा पाएंगे E-KYC

varsha | Monday, 23 Sep 2024 02:32:28 PM
Ration Card: Your name will be removed from the ration card after September, now you can get E-KYC done anywhere in the country

pc: jagran

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अपर आयुक्त ने राशन कार्ड धारकों के लिए 100 प्रतिशत ई-केवाईसी सत्यापन की राष्ट्रव्यापी पहल के संबंध में जिला आपूर्ति विभाग को पत्र जारी किया है।

इस व्यवस्था से लाभार्थी देशभर में अपनी पसंद की किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर अपना ई-केवाईसी पूरा कर सकेंगे, जिससे यह और भी सुलभ हो जाएगा। यह व्यवस्था प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है, जिन्हें पहले अपना ई-केवाईसी पूरा करने के लिए अपने गृह जिलों में लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। 

जिला आपूर्ति अधिकारी के अनुसार उचित मूल्य की दुकान के मालिक लाभार्थियों को सूचित करेंगे कि वे अपना ई-केवाईसी स्थानीय स्तर पर करा सकते हैं, जिससे उन्हें अपने गृह राज्य लौटने की आवश्यकता नहीं होगी। 

ई-केवाईसी ई-पास की मदद से नि:शुल्क की जाएगी, जिसमें लाभार्थियों का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण शामिल होगा। इसके अतिरिक्त, इस विकल्प से राशन कार्ड से मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा मिलेगी। 

राशन कार्डधारक अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके जानकारी दर्ज या अपडेट कर सकेंगे। यदि कार्डधारक से परिवार के किसी सदस्य के संबंध में कोई अशुद्धि है, तो उसे भी ठीक किया जा सकेगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल राशन कार्ड का मुखिया ही इस तरह का संशोधन कर सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.