Ration Card: राशन कार्ड धारकों को सरकार ने दिया तोहफा, E-KYC की लास्ट डेट बढ़ी आगे

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 10:17:24 AM
Ration Card: Government gives gift to ration card holders, last date for E-KYC extended

PC: ABPLIVE

भारत में अभी भी बहुत से लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं और सरकार उन्हें सहायता देने के लिए BPLऔर मुफ्त राशन योजना जैसी सुविधाएँ प्रदान करती है। इन लाभों का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को कुछ औपचारिकताएँ पूरी करनी होती है जो सरकार द्वारा निर्धारित होती है। ऐसी ही एक आवश्यकता राशन के लिए ई-केवाईसी है, जिसमें आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना शामिल है। जिन लोगों ने अपने राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, उन्हें परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि सरकार ने ई-केवाईसी की समयसीमा बढ़ा दी है।

आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की नई समयसीमा

पहले, आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की समयसीमा 30 जून, 2024 निर्धारित की गई थी। हालाँकि, सरकार ने अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर, 2024 कर दिया है। ययह सुनिश्चित करने के लिए कि लाभ सही व्यक्तियों तक पहुँचे, राशन कार्ड को आधार से जोड़ना आवश्यक है। सरकार ने फरवरी 2017 में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत लिंकेज को अनिवार्य कर दिया था।

आधार को राशन कार्ड से लिंक करने के चरण

  • आधिकारिक पीडीएस वेबसाइट पर जाएँ: अपने राज्य की आधिकारिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) वेबसाइट पर जाकर शुरुआत करें। प्रत्येक राज्य के पास इस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट पोर्टल है।
  •  पोर्टल पर, अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने का विकल्प देखें। इससे ई-केवाईसी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • आपको अपना राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद सबमिशन बटन पर क्लिक करें।
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के साथ एक संदेश प्राप्त होगा। लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें।
  • एक बार ओटीपी वेरिफाई हो जाने पर, आपका आधार आपके राशन कार्ड से जुड़ जाएगा। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.