Rajasthan: अब दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को मिलेगी 10 हजार 500 रुपए की सहायता राशि, दिया कुमारी ने कर दी हैं अब ये अतिरिक्त घोषणाएं

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Jul 2024 09:34:22 AM
Rajasthan: Now disabled pregnant women will get assistance of Rs 10,500

PC: x
इंटरनेट डेस्क। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने एक बार फिर से राजस्थान विधानसभा में कई नई घोषणाएं की हैं। भजनलाल सरकार में उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राज्य विधानसभा में परिवर्तित बजट 2024-25 पर सामान्य वाद-विवाद का जवाब देते हुए जनता को कई तोहफे दिए हैं। 

PC: bhaskar

राजस्थान विधानसभा में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार को पॉलिटेक्निक छात्राओं को तोहफा दिया है। उन्होंने 500 पॉलिटेक्निक छात्राओं को स्कूटी देनी का ऐलान किया है। इस दौरान दिया कुमारी ने 2 हजार करोड़ की लागत से सडक़ों का सुदृढ़ीकरण और दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को 10 हजार 500 की सहायता राशि दिए जाने का ऐलान किया है। दिया कुमारी की घोषणाएं अब बजट में अतिरिक्त रूप से हुई हैं।

PC:  dipr.rajasthan

मुख्यमंत्री बाल स्वास्थ्य संबल योजना में दिए जाएंगे 5 हजार रुपए
राजस्थान विधानसभा में पेश हुए बजट के बाद दिया कुमारी ने कई क्षेत्रों में बड़ा ऐलान है।  उन्होंने मुख्यमंत्री बाल स्वास्थ्य संबल योजना में 5 हजार रुपए दिए जाने का ऐलान करने के साथ ही आयुर्वेदिक दवाइयों को बढ़ावा देने के लिए 10 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान भी किया है। 

PC: vikalptimes.

सफाई कर्मचारियों के लिए भी हुआ बड़ा ऐलान
वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार को सफाई कर्मचारियों के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने इन कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए फेफड़े और किडनी के इलाज के लिए निशुल्क पैकेज उपलब्ध करवाने का भी ऐलान किया है। 

PC: x

ये घोषणाएं भी दिया कुमारी ने की
उन्होंने विद्युत ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाली जमीनों के लिए मुआवजा को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। अब ये मुआवजा डीएलसी की दर से 30 फीसदी ज्यादा होगा। वहीं दिया कुमारी ने 1000 से अधिक जनसंख्या के गांव को डामरीकरण से जोडऩे, 33 करोड़ रुपए की लागत पेयजल के कार्य करवाने, स्काउटिंग को बढ़ावा देने के लिए चार करोड़ रुपए का अनुदान देने, नशे के  कारोबार को रोकने के लिए एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन करने और 1500 दुग्ध सहकारी समितियां बनाने सहित कई अन्य घोषणाएं की हैं। 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.