Rajasthan Budget 2024: जयपुर मेट्रो का होगा विस्तार, दिया कुमारी ने कर दिए हैं ये बड़े ऐलान

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 12:07:41 PM
Rajasthan Budget 2024: Jaipur Metro will be expanded, Diya Kumari has made these big announcements

जयपुर। उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 का  परिवर्तित बजट आज विधानसभा में पेश किया जा रहा है। ये प्रदेश की भजनलाल सकरार का पहला पूर्ण बजट है। इसमें प्रदेश की जनता को सरकार से कई उम्मीदें हैं।

पहली बार है केंद्र के बजट से पहले राजस्थान का बजट पेश किया जा रहा है। वित्त मंत्री दिया कुमारी अभी तक बजट में प्रदेश की जनता को कई बड़ी सौगातें देने का ऐलान कर चुकी हैं। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा कि ये बजट केंद्र के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के दृष्टिकोण के लिए रोड मैप तैयार करेगा। दिया कुमारी ने इस बजट में जयपुर मेट्रो के विस्तार का ऐलान किया है।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को सडक़ के लिए 5 करोड़ स्वीकृत करने का ऐलान 
वित्त मंत्री दिया कुमारी ने आज राजस्थान विधानसभा में फ्लाईओवर-ब्रिज आदि के लिए 9 हजार करोड़ रुपए का ऐलान किया है। वहीं उन्होंने पांच वर्षों में 60 हजार करोड़ से सडक़ नेटवर्क बनाने का ऐलान। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को सडक़ के लिए 5 करोड़ स्वीकृत करने का ऐलान भी किया है। दिया कुमारी ने हर गांव में 2 एमवी का सोलर पावर प्लांट लगाने का भी ऐलान किया है। पीएम सूर्य हर घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले में आदर्श सौर ग्राम बनाए जाने का लक्ष्य से सरकार बड़ा कदम उठाएगाी। 

6 पेयजल योजनाओं के कार्य हाथ में लिए जाने का किया ऐलान
वहीं दिया कुमारी ने प्रदेश में ऊर्जा भंडारन क्षमता के लिए नई नीति लाने का भी ऐलान किया है। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत 5846 अतिरिक्त गांवों को सखी जल के माध्यम से पेजयल उपलब्ध कराने के लिए 6 वृहित पेयजल योजनाओं के कार्य हाथ में लिए जाने की घोषणा की है। इस पर लगभग 20 हजार 370 करोड़ रुपए की लागत आएगी। 

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें


 

PC: ibc24



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.