Rajasthan Budget 2024: दिया कुमारी ने प्रदेश की महिलाओं को दी है ये बड़ी सौंगातें, जान लें क्या-क्या मिलेगा लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2024 10:22:56 AM
Rajasthan Budget 2024: Diya Kumari has given these big gifts to the women of the state, know what benefits they will get

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान की भजनलाल सरकार की ओर से बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया गया। उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट के माध्यम से प्रदेश के हर वर्ग को खुश करने का प्रयास किया है। दिया कुमारी ने इस बजट के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को कई बड़ी सौगातें दी हैं।

दिया कुमारी ने अपने बजट में भाषणा में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए इलाज के लिए पैकेज दिए जाने का ऐलान किया है। वहीं गर्भवती महिलाओं को इलाज के लिए मां वाउचर योजना का भी ऐलान किया है। दिया कुमारी ने इस दौरान महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए लखपति दीदी योजना में लक्ष्य 15 लाख कर दिया है। 

नए सेल्फ हेल्प को लेकर किया ये ऐलान
दिया कुमारी ने इस दौरान नए सेल्फ हेल्प को लेकर किया है। उन्होंने  ऐलान किया किया  2 लाख नए सेल्फ हेल्प ग्रुप पांच साल में बनाए जाएंगे। इस साल 40 हजार सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाने का उन्होंने इस बजट में ऐलान किया है। दिया कुमारी ने इन्हें 300 करोड़ रुपए का ऋण रियायती दर पर देने का भी अपने बजट में ऐलान किया है।  

हॉस्टल एवं पेइंग गेस्ट की सुविधा के लिए मिलेगी सहायता
वहीं भजनलाल सरकार में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कामकाजी महिलआों के लिए हॉस्टल एवं पेइंग गेस्ट की सुविधा के लिए सहायता देने की घोषणा की है। इस दौरान उन्होंने  संभाग स्तर पर बलिका सैनिक स्कूल स्थापित करने की भी घोषणा अपने बजट भाषण में की है। 

PC: vikalptimes
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.