PM Vishwakarma Yojana: कौन कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ? क्लिक कर जान लें

Samachar Jagat | Thursday, 03 Oct 2024 10:24:48 AM
PM Vishwakarma Yojana: Who can avail the benefits of this scheme? Click to know

pc: abplive

सरकार देश के नागरिकों की जरूरतों के हिसाब से कई योजनाएं चलाती है। ये योजनाएं अलग अलग उद्देश्यों, आयु वर्ग या जेंडर के आधार पर लोगों को फायदा पहुँचाती है। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना है। 

इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को लाभान्वित करती है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। इस योजना की शुरुआत  17 सितंबर 2023 को की गई थी। अब तक कई लोग इसका फायदा उठा चुके हैं और अगर आप भी इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो सारी डिटेल्स यहाँ है। 

क्या है विश्वकर्मा योजना?
प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए हैं। उन्हें कुछ दिनों की एडवांस ट्रेनिंग दी जाती है। इसी के साथ उन्हें रोज का 500 रुपये स्टाइपेंड दिया जाता है साथ ही इस योजना में जुड़ने वालों को 15000 रुपये भी दिए जाते हैं जिस से वे टूलकिट खरीद सकें। 

इसी के साथ लाभार्थियों को  3 लाख तक लोन भी दिया जाता है और इसकी ब्याज दर बेहद ही कम होती है। पहले एक लाख रुपये का लोन दिया जाता है. जिसे चुकाने के बाद 2 लाख रुपये का  एक्स्ट्रा लोन दिया जाता है। 

कौन उठा सकता है योजना का फायदा

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के इन मजदूरों को दिया जाता है। नाई,  राजमिस्त्री, टूलकिट बनाने वाले, हथौड़ा बनाने वाले,जूता सिलने वाले कारीगर, लोहे का काम करने वाले, , ताला बनाने वाले, नाव बनाने वाले,मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले,  फिशिंग नेट बनाने वाले, सुनार, गुड़िया और खिलौना बनाने वाले,  धोबी और दर्जी, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, पत्थर तोड़ने वाले शामिल हैं। अगर आप भी इस सूची के तहत कामगारों  में आते हैं. तो इसका लाभ आप उठा सकते हैं। 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.