PM Suryodaya Yojana: क्या पीएम सूर्योदय योजना में अब भी हो रहे हैं आवेदन? क्लिक कर जानें यहाँ

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jun 2024 09:53:13 AM
PM Suryodaya Yojana: Are applications still being made in PM Suryodaya Yojana? Click here to know

pc: abplive

केंद्र सरकार अपने नागरिकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लगातार विभिन्न योजनाएँ पेश करती रहती है। ये योजनाएँ महिलाओं और बुजुर्गों सहित विभिन्न समूहों को लाभ पहुँचाने के लिए बनाई गई हैं, जबकि कुछ का उद्देश्य सभी ज़रूरतमंदों की सहायता करना है। 

ऐसी ही एक पहल है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना। यह योजना नागरिकों को सरकारी सहायता से अपने घरों में सोलर पैनल लगाने में मदद करती है। प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या से इस योजना की शुरुआत की, जिसमें एक करोड़ घरों में सोलर पैनल कनेक्शन लगाने का लक्ष्य रखा गया। 

यह योजना वर्तमान में पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस योजना के लिए विशेष रूप से कोई अलग वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। 

सरकार इस पहल के तहत सोलर कनेक्शन के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल कनेक्शन के लिए सब्सिडी उपलब्ध है, जिसमें प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग सब्सिडी राशि है।

 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmsuryaghar.gov.in/ पर जाना होगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.