PM Kisan Yojana: राजस्थान के 65 लाख से अधिक किसानों को मिली 17वीं किस्त, भजनलाल सरकार ने देगी इतना

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jun 2024 10:18:51 AM
PM Kisan Yojana: More than 65 lakh farmers of Rajasthan got the 17th installment, Bhajanlal government will give this much

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उत्तरप्रदेश के वाराणसी में आयोजित किसान सम्मेलन में पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी है। पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ प्रदेश 65 लाख से अधिक किसानों को मिला है। पीएम मोदी ने बटन दबाकर डीबीटी के माध्यम से देश के 9.26 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में करीब 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की। राजस्थान के 65 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से लगभग 1 हजार 300 करोड़ रुपए स्थानांतरित हुए है। 

राजस्थान के किसानों को हर साल मिलेंगे दो हजार रुपए अतिरिक्त
इस कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जयपुर से वीसी के माध्यम से शामिल हुए। प्रदेश के किसानों को इस योजना में अतिरिक्त लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार ने भी योजना के लाभार्थियों को 6 हजार रुपए के अतिरिक्त प्रति वर्ष 2 हजार रुपए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देने का निर्णय किया है। इससे राज्य पर प्रतिवर्ष 1300 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।

फरवरी, 2019 में शुरू हुई थी योजना
आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना को फरवरी, 2019 में शुरू किया गया था। इसमें प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से देश भर के किसानों के परिवारों के बैंक खातों में हर चार महीने में दो- दो हजार रुपए की तीन बराबर किस्तों में 6 हजार रुपए का हर साल वित्तीय लाभ हस्तांतरित किया जाता है।

PC: zeebiz
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.